Home Headlines जो राष्ट्र इतिहास भूलता है वह इतिहास नहीं बना पाता-मोदी

जो राष्ट्र इतिहास भूलता है वह इतिहास नहीं बना पाता-मोदी

0
प्रधान्मंत्री नरेन्द्र मोदी
प्रधान्मंत्री नरेन्द्र मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि जो राष्ट्र अपने इतिहास को भूल जाता है वह कभी भी इतिहास नहीं बना पाता, इसलिए युवाओं को ऐतिहासिक विरासत व धरोहरों को सवंर्धित व संरक्षित करते हुए उसे याद भी रखना चाहिए। वह सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर राजपथ पर रेलवे भवन के पास रन फाॅर यूनिटी को हरी झंडी दिखाने से पहले मौजूद जनसमूह को संबोधित कर रहे थे।…

मोदी ने कहा कि जिस तरह स्वामी विवेकानन्द के बिना राकृष्ण परमहंस अधूरे थे, उसी तरह सरदार पटेल के बिना महात्मा गांधी अधूरे थे। उन्होंने कहा कि इतिहास को संकीर्ण विचारधारा में बांटना नहीं चाहिए। इसके बाद उन्होंने रन फाॅर यूनिटी को झंडी दिखाकर रवाना किया। मोदी कुछ दूर तक एकता की इस दौड के लिए धावकों के साथ दौडे। इससे पूर्व उन्होंने अरूण जेटली, सुषमा स्वराज, वेंकैया नायडू समेत अन्य नेताओं केा साथ सरदार पटेल की तस्वीर पर पुष्प् अर्पित करके उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इधर राष्ट्रपति भवन से राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने रन फाॅर यूनिटी को हरी झंडी दिखाकर रवानगी दी। वहीं ग्रहमंत्री राजनाथ सिंह ने हैदराबाद में पुलिस ट्रेनिंग सेंटर पर पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित की। गुजरात की मुख्यमंत्री आनन्दी बेन पटेल ने भी अहमदाबाद में रन फाॅर यूनिटी को हरी झंडी दिखाकर रवानगी दी।

पटेल के आदर्शो से लें प्रेरणा- राजे

chief minster vasundhara raje taking oath with girl in government girls school malviya nagar jaipur
chief minster vasundhara raje taking oath with girl in government girls school malviya nagar jaipur

जयपुर। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने सरदार पटेल की 139 वी जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाते हुए शुक्रवार को मालवीय नगर के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में बालिकाओं को राष्ट्रीय एकता के प्रति समर्पित रहने की शपथ दिलवाई।

राजे ने कहा कि देश् के एकीकरण में सरदार पटेल का अभूतपूर्व सहयोग रहा। उन्होंने छात्राओं से देष की एकता व अखण्डता अक्ष्क्षुण रखने के लिए संकल्प करने का आहृवान किया।राजे ने कहा कि देश को उत्क्रष्ठ बनाने तथा आंतरिक सुरक्षा के लिए सभी का सतत सहयोग जरूरी है। इसके बाद राजे ने छात्राओं से संवाद किया। उनके साथ फोटो भी खिंचवाए।