Home Rajasthan Ajmer अजमेर में उर्स पर झण्डारोहण की रस्म 24 को, पीएम ने भेजी चादर

अजमेर में उर्स पर झण्डारोहण की रस्म 24 को, पीएम ने भेजी चादर

0
अजमेर में उर्स पर झण्डारोहण की रस्म 24 को, पीएम ने भेजी चादर
pm modi hands over the chaadar to be offered at dargah of khwaja moinuddin chishti ajmer sharif
pm modi hands over the chaadar to be offered at dargah of khwaja moinuddin chishti ajmer sharif
pm modi hands over the chaadar to be offered at dargah of khwaja moinuddin chishti ajmer sharif

अजमेर। ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती के सालाना उर्स पर झण्डारोहण की रस्म 24 मार्च को दोहर तीन बजे से दरगाह गेस्ट हाउस निजाम गेट पर होगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी अजमेर शरीफ स्थित ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर चढ़ाने के लिए के लिए चादर भेजी है।

उन्होंने केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डॉ जितेन्द्र सिंह को चादर सौंपी। प्रधानमंत्री की ओर से दोनों मंत्री अजमेर स्थित ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर जाकर चादर चढ़ाएंगे।

अजमेर जिला मजिस्ट्रेट इस दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजय कुमार माथुर तथा अजमेर विकास प्राधिकरण के तहसीलदार विमलेन्द्र राणावत को लगाया गया है।

अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट शहर ने एक आदेश जारी कर बताया कि उर्स के दौरान दरगाह एवं उसके आसपास के क्षेत्रा में बिना प्रशासन की अनुमति के लाउड स्पीकर के प्रयोग उपयोग निषिद्ध रहेगा।

अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट शहर अरविंद कुमार सेंगवा ने प्रादेशिक परिवहन अधिकारी को उर्स के दौरान आने वाले जायरीन की सुविधा कायड़ विश्राम स्थली, रेलवे स्टेशन, रोडवेज बस स्टैण्ड से दरगाह आने वाले नगरीय परिवहन सेवा के वाहनों के किराए दर की सूची निर्धारित कर कायड़ विश्राम स्थली, रेलवे स्टेशन, रोडवेज बस स्टैण्ड, ऑटो रिक्शा स्टैण्ड तथा अन्य विभिन्न सुगम स्थानों पर चस्पा करने के निर्देश दिए है ताकि जायरीनों से मनमाना किराया वसूला नहीं जा सके।

उर्स में बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की दवा ख्वाजा साहब के 805वां उर्स का झण्डा चढ़ने के साथ ही 24 मार्च से रेलवे स्टेशन, बस स्टेण्ड एवं दरगाह शरीफ क्षेत्र मे जायरीन के साथ आने वाले 0 से 5 वर्ष के सभी बच्चों को पोलियो की अतिरिक्त खुराक पिलाकर प्रतिरक्षित किया जाएगा।

अजमेर व सरवाड़ शहर में कुल 9 ट्रांजिट पॉइन्ट बनाए गए हैं जहां पर जायरीन की आवक एवं ठहराव होता है, जायरीन की आवक के अनुसार 66 ट्रांजिट टीमो मे नियुक्त 382 वेक्सीनेटर एवं 30 सुपरवाईजर्स के सहयोग से जायरीनों के साथ आने वाले 0 से 5 वर्ष के सभी बच्चों को पोलियो की अतिरिक्त खुराक पिलाकर प्रतिरक्षित किया जाएगा।

उर्स जायरीन की सुरक्षा के लिए एलईडी स्क्रीन का शुभारम्भ

अजमेर में आयोजित 805 वें उर्स मेले के दौरान आने वाले जायरीन की सुरक्षा व उनमें रेल यात्रा के दौरान घटित होने वाले अपराधों, दुर्घटनाओं जैसे जहरखुरानी, ट्रेन की छत यात्रा करना, जेब तराशी, चोरी, आर्लम चैन पुलिंग, छेड़छाड़ लूट जैसी वारदातों के समय बरती जाने वाली सावधानियों को शॉर्ट फिल्म व स्क्रीन शॉट के माध्यम से दर्शाया जाएगा।

अजमेर स्टेशन परिसर में मंडल रेल प्रबंधक पुनीत चावला तथा पुलिस अधीक्षक रेलवे ओमप्रकाश ने गुरुवार शाम को एक एलईडी स्क्रीन का शुभारम्भ किया गया। इस एलईडी स्क्रीन को लगाने का प्रमुख उद्देश्य ख्वाजा गरीब नवाज के उर्स में आने वाले जायरीन को अपराधियों से सावचेत करना है।

मंडल रेल प्रबंधक पुनीत चावला ने बताया की रेलवे द्वारा उर्स के दौरान यात्रिओं की सुविधा के लिए विशेष प्रबंध किये जा रहे है इसी कड़ी में आरपीएफ व जीआरपी द्वारा संयुक्त रूप से मिल कर रेलवे में यात्री अपराध कम करने के लिए किया गया यह प्रयास सराहनीय है।

उन्होंने कहा की इस स्क्रीन के द्वारा अजमेर रेलवे स्टेशन पर रेल यात्रिओं के साथ होने वाले अपराधों पर अंकुश लगेगा तथा यात्री सुरक्षित यात्रा कर सकेंगे और रेल यात्रिओं में इन अपराधों से बचाव प्रति जागरूकता आएगी।