Home India City News मोदी ने ग्राउंडजीरो पर अर्पित की श्रद्धांजलि

मोदी ने ग्राउंडजीरो पर अर्पित की श्रद्धांजलि

0

 

ground zero
pm narendra modi visits ground zero, pays tribute to 9/11 site

न्यूयार्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को न्यूयार्क स्थित ग्राउंडजीरो पहुंचे और 9/11 के हमले में शिकार हुए लोगों को उन्होंने श्रद्धांजलि अर्पित की। यह वही स्थान है, जहां कभी वल्र्ड ट्रेड सेंटर (डब्ल्यूटीसी) की दो गगनचुंबी इमारतें खड़ी थीं, जिसे अलकायदा ने हवाई हमले में 11 सितंबर, 2001 को ध्वस्त कर दिया था।…

मोदी ने ग्राउंडजीरो पहुंचने के बाद हाथ जोड़ कर नमन किया। इसके बाद उन्होंने एक-एक कर स्मारक तख्त पर कई पीले गुलाब रखे। हमले में मारे गए लोगों में भारतवंशी नागरिकों के साथ 3,000 से अधिक लोग शामिल थे। मोदी इसके बाद 9/11 स्मारक संग्रहालय गए, जहां प्रत्येक मृतकों के जीवन के अनूठे जीवन को समर्पित करती हुई प्रदर्शनी लगाई गई है। भारतीय प्रधानमंत्री के ग्राउंडजीरो का दौरा इस बात का संकेत है कि भारत जो खुद आतंकवाद से प्रभावित है, इसकी समाप्ति के लिए कृतसंकल्प है।

अमरीका में भारतीय राजदूत एस.जयशंकर और अन्य अधिकारी इस दौरान मोदी के साथ मौजूद थे। इसके पहले न्यूयार्क पहुंचने के बाद मोदी ने यहां के मेयर बिल डी ब्लासियो के साथ शहरी विकास पर और नोबेल पुरस्कार विजेता हैराल्ड वार्मस से स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर चर्चा की। ब्लासियो के साथ बातचीत के दौरान मोदी ने उनसे यह जानना चाहा कि 9/11 के बाद कैसे न्यूयार्क इस स्थिति से बाहर निकला और शहर में सुरक्षा के क्या उपाय किए गए?

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने संवाददाताओं को बताया कि वार्ता के दौरान मोदी ने जानना चाहा कि किन क्षेत्रों में सहयोग की संभावनाएं हैं और उनके कौन से कार्यक्रम भारत में लागू किए जा सकते हैं। अकबरूद्दीन ने कहा कि उन्होंने दोनों देशों के शहरों के समक्ष मौजूद एकसमान खतरे तथा सहयोग के संभावित क्षेत्रों पर चर्चा की। बातचीत का दूसरा मुद्दा भीड़ नियंत्रण से संबंधित था। प्रधानमंत्री मोदी ने जानना चाहा कि न्यूयार्क पुलिस कैसे इसे संभालती है?

उन्होंने यह भी पूछा कि यदि न्यूयार्क शहर में कुंभ मेले जैसी स्थिति हो तो उससे कैसे निपटा जाएगा? नोबल पुरस्कार विजेता और अमरीका के राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के निदेशक वार्मस ने भी मोदी से मुलाकात की। वार्मस को कैंसर में जीन की भूमिका से संबंधित खोज के लिए नोबेल पुरस्कार मिल चुका है। अकबरूद्दीन ने कहा कि मोदी ने उन्हें कैंसर से संबंधित शोध को बढ़ावा देने के लिए भारत आने का निमंत्रण दिया और कहा कि दोनों देशों की संस्थाओं के बीच शोध में सहयोग की संभावना मौजूद है।

दोनों के बीच कैंसर में मोटापे और मधुमेह जैसी बीमारियों की भूमिका पर भी चर्चा हुई। मोदी शनिवार को अपने पड़ोसी देशों नेपाल, श्रीलंका और बांग्लादेश के अपने समकक्षों से द्विपक्षीय मुद्दे पर चर्चा की। मोदी अमरीका और कनाडा में रह रहे सिख समुदाय के लोगों से मुलाकात करने के अतिरिक्त न्यूयार्क के सेंट्रल पार्क स्थित ग्लोबल सिटिजन फेस्टिवल में भी शिरकत करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here