Home Breaking दस राज्यों से 19 नए मंत्री बने, 5 पुराने मंत्रियों की छुट्टी

दस राज्यों से 19 नए मंत्री बने, 5 पुराने मंत्रियों की छुट्टी

0
दस राज्यों से 19 नए मंत्री बने, 5 पुराने मंत्रियों की छुट्टी
narendra modi's cabinet expansion
narendra modi's cabinet expansion
narendra modi’s cabinet expansion

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कैबिनेट के दूसरे विस्तार में मंगलवार को 10 राज्यों से 19 नए मंत्री बनाए गए। 5 पुराने मंत्रियों की छुट्टी की गई है।

मोदी मंत्रिमंडल में राजस्थान से चार नए चेहरे शामिल
https://www.sabguru.com/wp-admin/post.php?post=56041&action=edit

मंत्रिमंडल विस्तार के बाद निहाल चंद, रामशंकर कठेरिया, सांवरलाल जाट, मनसुख बसावा, मोहन कुंडारिया ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। राष्ट्रपति भवन के अशोेका हॉल में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने नए मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

मई 2014 में सरकार बनने के बाद पिछला और इकलौता फेरबदल नवंबर 2014 में हुआ था। नए मंत्रिमंडल में यूपी, राजस्थान, गुजरात, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड, कर्नाटक और असम से सांसदों को मंत्री पद सौंपा गया।

सबसे पहले शपथ लेने वाले राज्य मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को अब कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। जावड़ेकर के बाद मध्य प्रदेश के मंड्या से सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। इनके बाद एसएस अहलूवालिया ने शपथ ली।

इसके बाद रमेश जिगाजिगानी ने राज्य मंत्री की शपथ ली। फग्गन कुलस्ते, एस एस आहलुवालिया, रमेश जिगजिनागी को राज्य मंत्री के तौर पर शपथ दिलाई गई। विजय गोयल, रामदास अठावले, राजन गोहैन और अनिल माधव दवे ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली।

एम जे अकबर, पुरषोत्तम रूपाला, अर्जुन राम मेघवाल, जसवंत सिंह भाभोर और महेंद्र नाथ पांडेय ने भी राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली। नीली पगड़ी पहनकर आए महाराष्ट्र के मशहूर दलित नेता रामदास अठावले ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली।

उनके बाद असम के नौगांव से बीजेपी सांसद राजन गोहेन राज्य मंत्री बने। मध्य प्रदेश से राज्यसभा सासंद और नर्मदा नदी संरक्षण में सक्रिय अनिल माधव दवे भी राज्य मंत्री बनाए गए। गुजरात से बीजेपी के राज्यसभा सांसद पुरुषोत्तम रुपाला भी राज्य मंत्री बने।

उनके बाद बीजेपी के प्रवक्ता, राज्यसभा सांसद और पूर्व पत्रकार एमजे अकबर ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली। इसके बाद बीजेपी के झंडे की तरह की पगड़ी बांधकर आए बीकानेर से सांसद अर्जुन राम मेघवाल को राज्य मंत्री पद की शपथ दिलाई गई।

यूपी के चंदौली से बीजेपी सांसद डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय को राज्य मंत्री बनाया गया है। उत्तराखंड के अलमोड़ा से बीजेपी सांसद अजय टम्टा राज्य मंत्री बनाए गए है। यूपी के ही शाहजहांपुर से सांसद कृष्णा राज ने राज्य मंत्री पद के लिए गोपनीयता की शपथ ली।

दूसरी महिला मंत्री के रूप में यूपी के मिर्जापुर से अपना दल की सांसद अनुप्रिया पटेल ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली। राजस्थान के नागौर से लोकसभा सांसद सीआर चौधरी भी राज्य मंत्री बनाए गए।

राजस्थान के ही पाली से सांसद पीपी चौधरी ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली। इसके बाद महाराष्ट्र के धुले से सांसद और देश के प्रसिद्ध कैंसर सर्जरी विशेषज्ञ सुभाष राम राव भामरे ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली।

सोमवार को आरएसएस से चर्चा के बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने वित्त मंत्री अरुण जेटली के साथ बातचीत कर फाइनल लिस्ट पीएम मोदी को सौंपी थी। इनमें से कई नेताओं ने सोमवार को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की।

कैबिनेट विस्तार से पहले एनडीए की सहयोगी पार्टी शिवसेना ने नाराजगी जताई थी। हालांकि मंगलवार को उनकी नाराजगी तब दूर होती दिखी जब शिवसेना की ओर से शपथ ग्रहण समारोह में राज्य मंत्री अनंत गीते औपचारिक तौर पर शामिल हुए।

हंगरी के विदेश मंत्री के साथ पहले से तय मीटिंग की वजह से विदेश मंत्री सुषमा स्वराज कैबिनेट विस्तार के दौरान शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हो पाई।