Home Headlines कश्मीर के पुलवामा मुठभेड़ में 3 आतंकवादी ढेर, एक जवान शहीद

कश्मीर के पुलवामा मुठभेड़ में 3 आतंकवादी ढेर, एक जवान शहीद

0
कश्मीर के पुलवामा मुठभेड़ में 3 आतंकवादी ढेर, एक जवान शहीद
Pulwama encounter : Indian Army jawan killed, 3 militants gunned down, 1 civilian injured in south Kashmir
Pulwama encounter : Indian Army jawan killed, 3 militants gunned down, 1 civilian injured in south Kashmir
Pulwama encounter : Indian Army jawan killed, 3 militants gunned down, 1 civilian injured in south Kashmir

श्रीनगर/नई दिल्ली। जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों के साथ रात भर चली मुठभेड़ में मारे गए तीन आतंकवादियों में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अहजर का भतीजा भी शामिल है।

गोलीबारी में मारे गए आतंकवादियों के पास से अमरीका में बनी एम4 कार्बाइन बरामद की गई है। एम4 कार्बाइन का इस्तेमाल नाटो बलों द्वारा किया जाता है। यह आतंकवादियों व पाकिस्तान सेना के बीच मिलीभगत की तरफ इशारा कर रहा है।

स्थानीय समाचार एजेंसी जीएनएस को दिए गए जेईएम के बयान के मुताबिक अजहर का भतीजा तलहा रशीद पुलवामा जिले के अगलार गांव में सुरक्षा बलों की गोलीबारी में मारे गए तीन आतंकवादियों में शामिल है।

आईजीपी कश्मीर क्षेत्र मुनीर खान ने कहा कि हम पाकिस्तान से मसूद अजहर के भतीजे का शव लेने को कहेंगे क्योंकि जेईएम ने उसे अपने से संबद्ध बताया है। इस मामले के उचित माध्यमों से उठाया जाएगा।

इस मुठभेड़ में तीन आतंकवादियों के मारे जाने के अलावा 44 राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर) के जवान श्याम सुंदर शहीद हो गए। पुलिस ने बताया कि इस हमले में एक नागरिक और दो अन्य जवान घायल हो गए।

श्रीनगर में सेना व अर्धसैनिक बलों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक मीडिया कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए मुनीर खान ने कहा कि पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों के साथ गोलीबारी में मारे गए जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों के पास से अमेरिका निर्मित एक एम4 कार्बाइन राइफल बरामद की गई है।

उन्होंने कहा कि अमरीका निर्मित कार्बाइन की बरामदगी जेईएम व पाकिस्तान की मिलीभगत को दिखाती है। मीडिया कांफ्रेंस में राष्ट्रीय राइफल्स के विक्टर फोर्स के कमांडर मेजर जनरल बी.एस. राजू ने कहा कि यह अमरीका निर्मित एम4 कार्बाइन मौजूदा समय में ज्यादातर नाटो की सेनाओं के पास हैं।

उन्होंने कहा कि इसका इस्तेमाल पाकिस्तान सेना के विशेष बल करते हैं, इसलिए हमारे पास यह मानने की एक वजह है कि यह हथियार पाकिस्तानी सेना ने जेईएम कैडर को दिया है। जैश आतंकवादियों ने शनिवार को राजपोरा में पुलिस जांच चौकी पर हमला किया था।

आतंकवादियों के क्षेत्र में होने की खुफिया जानकारी के बाद 44 राष्ट्रीय राइफल्स के जवान, राज्य पुलिस के विशेष अभियान समूह (एसओजी) और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने सोमवार शाम को गांव को चारों ओर से घेर लिया।

सुरक्षाबलों ने जैसे ही क्षेत्र को चारों से घेरा, आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों की संयुक्त टीम पर गोलियां चलानी शुरू कर दीं। यह मुठभेड़ सोमवार शाम को शुरू हुई।

आतंकवादियों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान का विरोध कर रही प्रदर्शनकारियों की भीड़ में शामिल शौकत अहमद नाम का स्थानीय नागरिक घायल हो गया।

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने नई दिल्ली में कहा कि जैश के आतंकवादियों के पास से अफगानिस्तान में नाटो बलों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाले राइफल की बरामदगी दिखाती है कि उन्हें सीमा पार से सहयोग मिल रहा है। उनका इशारा पाकिस्तान की तरफ था।

जनरल रावत ने एक समारोह से इतर कहा कि अभियान जारी हैं। जैसा कि मैंने कहा था, अभियान जारी रहेंगे। यदि कोई आतंकवादी गतिविधि करता है, हमारे नागरिकों के जीवन व संपत्ति को खतरे में डालता है, यदि वे हमारे किसी इमारत, पुलिस थाने या सेना को निशाना बनाते हैं और हमारे नागरिकों को मुसीबत में डालते हैं तो अभियान जारी रहेगा। हमारा प्रयास आतंकवादी गतिविधियों को बेअसर करने का है।

उन्होंने कहा कि चाहे वह मौलाना मसूद का भतीजा हो या कोई और, हमारा सरोकार केवल आतंकवाद के खात्मे को लेकर है। हमें उनके धर्म या अन्य चीजों से कोई लेनादेना नहीं है।पुलवामा में अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है।