Home Odisha Bhubaneswar टाटा स्टील ने देश का सबसे बड़ा सीडीक्यू संयंत्र ओडिशा में लगाया

टाटा स्टील ने देश का सबसे बड़ा सीडीक्यू संयंत्र ओडिशा में लगाया

0
टाटा स्टील ने देश का सबसे बड़ा सीडीक्यू संयंत्र ओडिशा में लगाया
Tata Steel enters country's largest CDQ plant in Odisha
Tata Steel enters country's largest CDQ plant in Odisha
Tata Steel enters country’s largest CDQ plant in Odisha

भुवनेश्वर। टाटा स्टील ने देश के सबसे बड़े कोक ड्राई क्वेंचिंग (सीजीक्यू) संयंत्र को ओडिशा में स्थापित किया है, जो 200 मीट्रिक टन प्रति घंटे संचालन करने में सक्षम है।

कंपनी ने एक बयान में सोमवार को यह जानकारी दी। इसमें कहा गया कि इसे ओडिशा के कलिंगानगर औद्योगिक संकुल के टाटा स्टील के अत्याधुनिक ग्रीनफील्ड स्टील संयंत्र में स्थापित किया गया है। सीडीक्यू एक हीट रिकवरी प्रणाली है, जो कोक ओवंस के गर्म कोयले को ठंडा करता है।

यह स्टील उत्पादन में सबसे अधिक ऊर्जा कुशल और पर्यावरण अनुकूल सुविधाओं में से एक है, जहां गर्म कोयले को कोल ओवंस से करीब 1,000 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर निकालकर ठंडा किया जाता है और अक्रिय गैस के साथ सूखाया जाता है और इस कचरे से जो भाप पैदा होता है उससे बिजली बनाई जाती है।

बयान में कहा गया कि इस पर्यावरण हितैषी प्रौद्योगिकी से प्रति टन कोयले से 0.11-0.14 टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन की कमी होगी तथा कोयले से निकलनेवाली धूल में प्रति टन 300-400 ग्राम की कमी आएगी, जिससे जलवायु परिवर्तन को कम करने में मदद मिलेगी। इसका दूसरा लाभ यह है कि भारी मात्रा में पानी की बचत होगी, जो एक दुर्लभ संसाधन बनता जा रहा है।