Home Business 30 घंटे से ज्यादा बीते, नहीं बुझी अगरबत्ती कारखाने की आग

30 घंटे से ज्यादा बीते, नहीं बुझी अगरबत्ती कारखाने की आग

0
30 घंटे से ज्यादा बीते, नहीं बुझी अगरबत्ती कारखाने की आग
raging fire at Incense stick factory in Dewas Naka indore
raging fire at Incense stick factory in Dewas Naka indore
raging fire at Incense stick factory in Dewas Naka indore

इंदौर। देवास नाका स्थित अगरबत्ती कारखाने और गोदाम में गुरुवार सुबह लगी भीषण आग पर डेढ़ सौ टैंकर पानी डालने के बाद भी काबू नहीं पाया जा सका।

करीब 30 घंटे से दमकलकर्मी आग पर पाने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन फायर ब्रिगेड के सारे संसाधन फैल हो गई। हालांकि दमकल विभाग के अधिकारियों का कहना है कि आग पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है और दोपहर तक पूरी तरह से आग बुझ जाएगी।

घटना प्रकाश अगरबत्ती के कारखाने व गोदाम में गुरुवार की सुबह करीब पांच बजे हुई। कारखाने व गोदाम में बड़ी मात्रा में तैयार व कच्चे माल तथा अन्य ज्वलनशील पदार्थ रखा होने के कारण आग भडक़ती रही।

देखते ही देखते आग की लपटों ने करीब एक एकड़ में फैले इस गोदाम को पूरी तरह से चपेट में ले लिया। खबर मिलते ही पुलिस फायर ब्रिगेड़ की 6 दमकलें यहां पहुंचे और दमकलकर्मियों ने कड़ी मशक्कत करते हुए आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू किया, लेकिन शुरूआती में नाकाम ही रहे।

इसके बाद गोदाम की दीवारे तोडक़र आग बुझाना शुरू किया गया। सुबह से लेकर रात तक करीब सौ टैंकर पानी का उपयोग किया जा चुका था। इसके बाद भी रह रह रहकर आग उठती रही। आग बुझाने के लिए जहां कारखाने और गोदाम की दीवारे तोड़ी गई, वहीं गलियारे भी जेसीबी से तोड़ दिए गए। तब जाकर आग बुझाना शुरू किया गया।

धुआं बना परेशानी

फायर ब्रिगेड के एसआई श्री शर्मा के अनुसार आग पर काफी हद तक काबू पा लिया गया, लेकिन पुरी तरह से बुझ नहीं पाई है। गोदाम से काफी धुआं निकल रहा है, इसी के चलते अंदर जाने में परेशानी आ रही है। जेसीबी की मदद से सामान को बाहर निकालकर उस पर पानी डाला जा रहा है, लेकिन यह भी आसान नहीं है, धुंआ इतना की जेसीबी चलाना भी मुशिकल हो रहा है, देखने में भी परेशानी आ रही है।

गोदाम से निकाला सामान

जब तक गोदाम से सारा सामान निकाला नहीं जा पाएगा, आग पुरी तरह से नहीं बुझ पाएगी, इसी के चलते पिछले 30 घंटों से लगातार फायर ब्रिगेड की टीम आग को बुझाने में लगी हुई है। दोपहर तक की आग को पुरी तरह से बुझाया जा सकेगा। फिलहाल 160 से ज्यादा टैंकर पानी लग गया है और अभी और टैंकर आ रहे है। दोपहर बादही आग पर पूरी तरह काबू पाने की संभावना है।