Home Rajasthan Ajmer 10वीं व 8वीं बोर्ड की परीक्षा शुरू, 22 लाख 42 हजार 777 विद्यार्थी पंजीकृत

10वीं व 8वीं बोर्ड की परीक्षा शुरू, 22 लाख 42 हजार 777 विद्यार्थी पंजीकृत

0
10वीं व 8वीं बोर्ड की परीक्षा शुरू, 22 लाख 42 हजार 777 विद्यार्थी पंजीकृत
rajasthan board 10th class and 8th class examination Starts
rajasthan board 10th class and 8th class examination Starts
rajasthan board 10th class and 8th class examination Starts

जयपुर। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की दसवीं, आठवीं और प्रवेशिका परीक्षाएं गुरुवार से प्रारंभ हो गई। परीक्षार्थी संख्या के लिहाज से यह राज्य की सबसे बड़ी परीक्षा है। तीनों परीक्षाओं में 22 लाख 42 हजार 777 विद्यार्थी पंजीकृत हैं।

परीक्षाओं के लिए राज्य में 5 हजार 310 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। सैकण्डरी की परीक्षाएं सुबह 8.30 बजे शुरु हो गई। आठवीं बोर्ड की परीक्षा दोपहर दो बजे शुरू हुईं। शिक्षा बोर्ड की सीनियर सैकण्डरी की परीक्षाएं पिछले सप्ताह शुरू हो चुकी हैं।

सैकण्डरी की परीक्षा के लिए 10 लाख 81 हजार 879 परीक्षार्थी पंजीकृत है। इनमें 10 लाख 72 हजार 790 नियमित और 9 हजार 089 परीक्षार्थी स्वयंपाठी हैं। छात्रों की संख्या 6 लाख 32 हजार 996 और छात्राओं की संख्या 4 लाख 48 हजार 883 है।

आठवीं बोर्ड की परीक्षाओं के लिए 11 लाख 52 हजार 625 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं, जबकि प्रवेशिका परीक्षा में 8 हजार 273 परीक्षार्थी बैठ रहे हैं। वहीं परीक्षार्थी परीक्षा शुरू होने से करीब एक घंटे पहले यानी 7.30 बजे ही परीक्षा केन्द्रों पर पहुंच गए थे।

जबकि बोर्ड ने परीक्षार्थियों को आधा घंटे पहले केन्द्र पर पहुंचने की हिदायत दी थी। दसवीं बोर्ड परीक्षा में जयपुर से एक लाख 28 हजार 763, प्रवेशिका में 1194 और आठवीं बोर्ड में 1 लाख 15 हजार 884 विद्यार्थी शामिल हो रहे है।

नया पेपर और उत्तर पुस्तिकाओं में बार कोडिंग

दसवीं परीक्षा का पहला पेपर अंग्रेजी का हो रहा हैं। यह पेपर 3 मार्च को गलती से खुल गया था। लिहाजा बोर्ड से इसे आउट मानते हुए नया प्रश्न-पत्र छपवाया है। नए प्रश्न-पत्र सभी परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचा दिए गए हैं। इसी प्रकार प्रायोगिक तौर पर महज अंगे्रजी की परीक्षा में उत्तर पुस्तिकाओं में बार कोडिंग की व्यवस्था लागू की गई है। इससे कॉपियां जांचते समय परीक्षकों को परीक्षार्थियों की पहचान नहीं हो पाएगी।

नकल रोकने के लिए उडनदस्ते की विशेष टीम

नकल रोकने के लिए बोर्ड स्तर पर 62 विशेष उडऩदस्तों का गठन किया गया है। इसके अलावा प्रत्येक दो तहसील के मध्य एक उडनदस्ता गठित किया गया है। चार महिला उडऩदस्ते भी बनाए गए हैं। परीक्षा अवधि में परीक्षा केन्द्र पर तैनात वीक्षक, अतिरिक्त केन्द्राधीक्षक, माइक्रब्जर्वर, पेपर कॉर्डिनेटर अथवा विद्यालय कार्मिक पर मोबाइल उपयोग पर पाबंदी रहेगी। जांच के दौरान किसी के पास मोबाइल अथवा इलेक्ट्रिॉनिक उपकरण मिला तो इसकी पूरी जिम्मेदारी केन्द्राधीक्षक की होगी।

यह किया पेपर खोलते समय

परीक्षा से पहले प्रश्न-पत्र का लिफाफा खोलने से पूर्व सावधानी बरती गई और लिफाफे पर परीक्षा का नाम, तिथि और विषय का मिलान करने के बाद ही खोले गए। बोर्ड ने परीक्षा कार्य में कोताही बरतने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी है।

अलग-अलग पारियों में परीक्षा

दसवीं और प्रवेशिक परीक्षा सुबह की पारी में सुबह 8.30 बजे परीक्षा शुरु हुई, जो 11.45 बजे तक पूरी हो गई है। वहीं आठवीं बोर्ड की परीक्षा दोपहर की पारी में दोपहर 2 से 4.30 बजे तक ली जाएगी। यह परीक्षाएं 21 मार्च को समाप्त होगी।

बोर्ड अध्यक्ष प्रोफेसर बीएल चौधरी ने बताया कि इस बार बोर्ड ने पहली बार दसवीं बोर्ड की अंग्रेजी विषय की उत्तर पुस्तिकाओं में बार कोड का प्रयोग किया है जिससे परीक्षक को परीक्षार्थी के रोल नम्बर व जिले आदि की जानकारी नहीं हो सकेगी। परीक्षा में नकल रोकने के लिए सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।