Home India City News शिक्षा राज्य मंत्री देवनानी ने स्मृति ईरानी से की भेंट

शिक्षा राज्य मंत्री देवनानी ने स्मृति ईरानी से की भेंट

0
शिक्षा राज्य मंत्री देवनानी ने स्मृति ईरानी से की भेंट
rajasthan state education minister vasudev devnani meets to union HRD minister smriti irani
rajasthan state education minister vasudev devnani
rajasthan state education minister vasudev devnani meets to union HRD minister smriti irani

नई दिल्ली/जयपुर। राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने बुधवार को नई दिल्ली में केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी से मुलाकात कर उन्हें प्रदेश में हो रहे शैक्षिक विकास के नवाचारों, किए गए महत्वपूर्ण प्रयासों के बारे में अवगत कराया।

इस मौके देवनानी ने प्रदेश के सर्व शिक्षा अभियान और माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत आवंटित बजट की बकाया राशि भी प्रदेश को शीघ्र रिलीज करने का उनसे आग्रह किया।

प्रो. देवनानी ने केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री को बताया कि राजस्थान में सरस्वती वंदना के साथ ही योग की शिक्षा को भी विद्यालयों में लागू करने की पहल की गई है।

उन्होंने प्रदेश में स्कूली शिक्षा के पाठ्यक्रम को बच्चों के व्यक्तित्व विकास से जोड़े जाने के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि महापुरुषों की प्रेरक जीवनियों को पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया जा रहा है।

उन्होंने केन्द्रीय विश्वविद्यालय, राजस्थान में कुलपति लगाए जाने के साथ ही अजमेर स्थित क्षेत्रीय केन्द्र की दशा और दिशा के सबंध में भी अवगत कराया।

उन्होंने सिंधु पीठ के लिए राशि जारी करने के साथ ही शिक्षा से संबंधित विभिन्न अन्य मुद्दों पर राजस्थान को अतिरिक्त सहायता प्रदान करने के लिए भी आग्रह किया।