Home Rajasthan Jaipur मुख्यमंत्री ने देखा पीआरएन का प्रेजेंटेशन

मुख्यमंत्री ने देखा पीआरएन का प्रेजेंटेशन

0

1
जयपुर। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने जयपुर विकास प्राधिकरण की पृथ्वीराज नगर एवं रिंग रोड परियोजना के पीएपी क्षेत्र में आधारभूत सुविधाओं के विकास के लिए चार माह में डीपीआर बनाने के निर्देष दिए हैं।
राजे ने मंगलवार को मुख्यमंत्री निवास पर पृथ्वीराज नगर एवं रिंग रोड परियोजना पर टाटा सन्स की ओर से तैयार किए गए प्रस्तुतीकरण का अवलोकन किया। उन्होंने निर्देश दिए कि चार माह में इन दोनों योजनाओं की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जाए। इसके पश्चात् स्विस चैलेन्ज प्रणाली के आधार पर निविदाएं आमंत्रित कर मार्च, 2018 तक यह कार्य पूर्ण किया जाए। उन्होंने प्रस्तुतीकरण को गहनता से देखा तथा प्रत्येक स्लाइड पर अधिकारियों से विस्तृत चर्चा करते हुए जानकारी भी हासिल की।
प्रस्तुतीकरण में बताया गया कि पृथ्वीराज नगर एवं रिंग रोड के पीएपी क्षेत्र में 24 घण्टे पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति के प्रबंध किए जाएंगे। योजना क्षेत्र में सभी आवासों को सीवरेज से जोड़ा जाएगा तथा जल निकासी के उचित प्रबंध सुनिष्चित किए जाएंगे। इसके अलावा बिजली की बचत के लिए सौर ऊर्जा के उपयोग पर विषेष ध्यान दिया जाएगा। जल के पुनः चक्रित उपयोग को भी प्राथमिकता दी जाएगी ताकि बूंद-बूंद पानी का सदुपयोग हो सके। इसके साथ ही टेलीफोन एवं वाई-फाई की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जा सकेगी ताकि आमजन को बेहतर संचार तंत्र का लाभ मिल सके।
प्रस्तुतीकरण में यह भी बताया गया कि इन दोनों परियोजनाओं के तहत बिजली, पानी, टेलीफोन के तारों सहित सीवरेज आदि आधारभूत सुविधाओं को डक्टिंग प्रणाली के तहत भूमिगत किया जाएगा। क्षेत्र में लैण्डस्केपिंग के साथ ही सुविधाओं के बेहतर प्रबंधन के लिए नियंत्रण कक्ष बनाने का प्रावधान भी रखा गया है।
इस अवसर पर नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री राजपाल सिंह शेखावत, अतिरिक्त मुख्य सचिव (यूडीएच) अशोक जैन, जयपुर विकास आयुक्त शिखर अग्रवाल तथा टाटा सन्स के चीफ रेजीडेंट एक्जीक्यूटिव (इंफ्रा) मनीष त्रिपाठी उपस्थित थे।