Home Madhya Pradesh Gwalior ग्वालियर में तैयार हो रहा देश का सबसे बड़ा 1650 किलो वजनी घंटा

ग्वालियर में तैयार हो रहा देश का सबसे बड़ा 1650 किलो वजनी घंटा

0
ग्वालियर में तैयार हो रहा देश का सबसे बड़ा 1650 किलो वजनी घंटा
ratangarh mata mandir datiya gwalior Madhya Pradesh
ratangarh mata mandir datiya gwalior Madhya Pradesh
ratangarh mata mandir datiya gwalior Madhya Pradesh

ग्वालियर। देश का सबसे बड़ा घंटा ग्वालियर में तैयार हो रहा है। संभाग के दतिया जिले में सुरम्य पहाडिय़ों के बीच स्थित सुप्रसिद्ध रतनगढ़ माता मंदिर परिसर में इसे स्थापित किया जाएगा।

संभागायुक्त के के खरे ने बुधवार को आईटी पार्क के समीप स्थित प्रभातराय के स्टूडियो में पहुंचकर निर्माणाधीन घंटे का जायजा लिया। उन्होंने ने बताया कि मध्यप्रदेश व उत्तर प्रदेश सहित अन्य समीपवर्ती राज्यों के श्रद्धालुओं के लिए आस्था का केन्द्र रतनगढ़ माता मंदिर में लगभग सवा करोड़ रुपए की लागत से विकास कार्य कराए जा रहे हैं।

श्रद्धालुओं की सुविधा एवं मंदिर परिसर को आकर्षक बनाने के लिए वास्तुविद् की सलाह से कार्य योजना बनाई गई है। मंदिर परिसर में विभिन्न विकास कार्यों के लिए स्थान तय करने के बाद कुछ स्थान बच रहा था। ट्रस्ट के सदस्यों एवं वास्तुविदों की सहमति से इस खाली स्थान पर श्रद्धालुओं की भावनाओं के अनुरूप घंटा स्थापित करने का निर्णय लिया गया है।

खरे ने बताया कि इस घंटे के निर्माण में खास बात यह है कि इसमें इन श्रद्धालुओं, भक्तजनों का अंश व आस्थाएं शामिल की गई हैं, जो इस मंदिर में पहले छोटे-छोटे घंटे चढ़ा कर गए हैं। उन्होंने बताया कि रतनगढ़ माता मंदिर परिसर में बड़ी संख्या में जमा हो गए घंटों से ही इस विशाल घंटे को तैयार कराया जा रहा है।

उन्होंने बताया इस पहले इन छोटे घंटों को नीलाम कर दिया जाता था। उन्होंने बताया कि विशाल घंटों की मजबूती का पूरा ध्यान रखकर स्थापित होगा। खरे ने बताया कि रतनगढ़ माता मंदिर में स्थापित होने जा रहा यह घंटा 1650 किलोग्राम से अधिक वजनी होगा। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार दक्षिण भारत के एक मंदिर में लगभग 1551 किलोग्राम का घंटा स्थापित है।

विशालकाय धार्मिक घंटे को गढ़ रहे प्रसिद्ध मूर्तिकार प्रभातराय ने बताया कि इसमें 55 प्रतिशत से अधिक तांबा और 35 प्रतिशत के लगभग ङ्क्षजक उपयोग में लाया जा रहा है साथ ही 18 से 20 प्रतिशत टिन धातु का भी इस्तेमाल होगा। टिन का उपयोग मधुर धुन पैदा करने के लिए किया जा रहा है।

कोटा में पिता ही कर रहा था बेटी का यौनशोषण कोटा। राजस्थान के कोटा शहर के महावीर नगर थाना क्षेत्र की एक लड़की ने अपने पिता पर ही सालभर से यौन शोषण करने का मामला दर्ज कराया है। पुलिस के अनुसार लड़की की मां एवं भाई काम पर जाने के बाद उसके पिता द्वारा ही बलात्कार करने का मामला दर्ज किया गया है। आरोपी प्रमोद(45) के खिलाफ मामले की जांच की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here