Home Rajasthan Ajmer ब्रह्मा मन्दिर विस्तार कार्य पर होंगे 15 करोड़ रुपए व्यय

ब्रह्मा मन्दिर विस्तार कार्य पर होंगे 15 करोड़ रुपए व्यय

0
ब्रह्मा मन्दिर विस्तार कार्य पर होंगे 15 करोड़ रुपए व्यय
Brahma temple in pushkar
Brahma temple in pushkar
Brahma temple in pushkar

अजमेर। जिले के पुष्कर स्थित विश्व प्रसिद्ध ब्रह्मा मन्दिर के पुर्नरूद्धार के लिए सरकार ने 15 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं। इस राशि से मन्दिर परिसर, बगीचे एवं परिक्रमा मार्ग का विस्तार किया जाएगा।

जिला कलेक्टर एवं ब्रह्मा मन्दिर प्रबंध कमेटी के अध्यक्ष गौरव गोयल ने बताया कि ब्रह्मा मन्दिर में प्रतिवर्ष लाखों श्रद्धालु आते हैं। उन्हें समस्त प्रकार की सुविधाएं एवं सहायता उपलब्ध हो इसके साथ ही मन्दिर परिसर के समीप खुले क्षेत्र में मन्दिर विस्तार के रूप में कार्य कराए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि मन्दिर परिसर के समीप खुले पड़े क्षेत्र से मन्दिर का मुख्य मार्ग बनाया जाएगा। जिसमें एन्ट्री प्लाजा निर्माण, लाईटिंग, पार्किंग की सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ ही मन्दिर के पौराणिक एवं ऐतिहासिक महत्व को दर्शाने का प्रयास भी किया जाएगा ताकि आने वाले श्रद्धालु मन्दिर की सम्पूर्ण जानकारी के साथ पुष्कर के ऐतिहासिक महत्व को भी जान सकेंगे।

मुख्य उप मार्ग पर चारों वेदों, पंचतत्व तथा नवग्रह की सम्पूर्ण जानकारी के साथ ओपन एम्फी थियेटर बनाने का भी प्लान है। एम्फी थियेटर का उपयोग सत्संग, धार्मिक कथाओं के वाचन तथा रामलीला, रासलीला जैसे कार्यों के लिए किया जा सकेगा। समस्त कार्य वास्तुशास्त्रा के हिसाब से कराए जाएंगे।

उन्होंने मन्दिर परिसर में बने शौचालय को हटाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि मन्दिर के विस्तार होने से तीर्थ यात्रियों की सुविधाओं में बढ़ातरी होगी। मन्दिर में प्रवेश और निकास का एक सर्कुलर रूट होगा। दशर्नार्थी जहां से प्रवेश करें वहीं उसका दर्शन के पश्चात निकास हो। श्रद्धालु को दर्शन के पश्चात बैठकर विश्राम करने के लिए पैवेलियन का निर्माण किया जाएगा।