Home Breaking डेरा सच्चा सौदा प्रमुख यौन शोषण मामले में दोषी करार

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख यौन शोषण मामले में दोषी करार

0
डेरा सच्चा सौदा प्रमुख यौन शोषण मामले में दोषी करार
sadhvi rape case : panchkula court judgement on dera chief Gurmeet Ram Rahim Singh
sadhvi rape case : panchkula court judgement on dera chief Gurmeet Ram Rahim Singh
sadhvi rape case : panchkula court judgement on dera chief Gurmeet Ram Rahim Singh

चंडीगढ़। डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को सीबीआई कोर्ट ने शुक्रवार को यौन शोषण मामले में दोषी करार दिया। उन्हें 28 अगस्त को सजा सुनाई जाएगी। राम रहीम को पंचकूला से अंबाला जेल ले जाया जाएगा।

इससे पहले डेरा प्रमुख सीबीआई कोर्ट पंचकूला में पेश होने के लिए शुक्रवार सुबह सिरसा से सैकड़ों गाड़ियों के काफिले के साथ पंचकूला पहुंचे। शुरू में उनके साथ 800 गाड़ियों का काफिला था। हरियाणा के डीजीपी बीएस संधू ने कहा कि धीरे-धीरे सभी गाड़ियां कम करा दी गई।

कोर्ट परिसर में सिर्फ पांच गाड़ियां ही गई। राम रहीम को कोर्ट में पिछले गेट से एंट्री दी गई। सुरक्षा के मद्देनजर पंचकूला सीबीआई कोर्ट के पास हाइड्रोलिक क्रेनें भी तैनात की गई हैं। आसपास हेलीकाप्टर और ड्रोन से भी निगरानी रखी जा रही है।

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम के खिलाफ यौन उत्पीड़न के मामले में पंचकुला में केंद्रीय जांच ब्यूरो की विशेष अदालत का फैसला आने से कुछ ही घंटे पहले क्षेत्र में तनाव बढ़ रहा है। हरियाणा के सिरसा में गुरुवार रात से हालात बिगड़ने की स्थिति को देखते हुए कर्फ्यू लगा दिया गया है।

किसी भी तरह की अप्रिय घटना से बचने के लिए सुरक्षाबलों की मदद के लिए सेना को भी बुलाया गया है। केंद्रीय अर्धसैनिकबलों और हरियाणा पुलिस ने पंचकुला में विभिन्न स्थानों पर हजारों की संख्या में इकट्ठा हुए डेरा सच्चा सौदा के समर्थकों को खदेड़ने की कोशिश की लेकिन उनके अनुयायी वहां बने रहे।

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) बी.एस.संधू ने कहा कि सेना की 20 कंपनियों की जरूरत है, जो शुक्रवार सुबह मार्च करेगी। इसके अलावा हजारों की संख्या में अर्धसैनिक बलों और हरियाणा पुलिस को पंचकुला में तैनात किया गया है।

पंचकुला में सुरक्षाबलों की भारी तैनाती से क्षेत्र के स्थानीय निवासियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। डेरा के अनुयायी सड़कों, पार्को और खुले स्थानों पर इकट्ठा हो गए हैं, सड़कों पर बैरिकेड लगा दिए गए हैं।

इस मामले में शुक्रवार को फैसला आने की वजह से किसी भी तरह की हिंसा के मद्देनजर दुकानों और अन्य प्रतिष्ठानों को बंद कर दिया गया है।

गुरमीत राम रहीम ने गुरुवार रात को एक वीडियो जारी कर अपने अनुयायियों से पंचकुला छोड़कर घर लौटने की अपील की। उन्होंने अपनी अपील में कहा कि मैंने पहले भी अनुयायियों से पंचकुला नहीं आने को कहा था। मैं उन्हें घर लौटने की अपील करता हूं। मैं अदालत के समक्ष पेश होऊंगा।

सिरसा में जिला प्रशासन ने गुरुवार को रात 10 बजे से कर्फ्यू लगा दिया लेकिन फिर भी लोगों को डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय के आसपास घूमते देखा गया। डेरा के प्रवक्ता आादित्य इनसान ने कहा कि अनुयायी सिरसा और पंचकुला में शांति बनाए रखेंगे।

प्रवक्ता ने कहा कि सिरसा और इसके आसपास लगभग पांच लाख अनुयायी इकट्ठा हैं। पंचकुला में लगभग सात से आठ लाख अनुयायी इकट्ठा हो गए हैं।

गौरतलब है कि डेरा सच्चा सौदा की स्थापना 1948 में शाह मस्ताना महाराज ने की थी। शाह सतनाम महाराज इसके प्रमुख बने और उन्होंने 1990 में संत गुरमीत सिंह को गद्दी सौंप दी। संत गुरमीत श्रीगंगानगर (राजस्थान) के गांव गुरुसरमोडिया के रहने वाले हैं।