Home Haryana Ambala संत रामपाल मामले में अगली सुनवाई 28 को

संत रामपाल मामले में अगली सुनवाई 28 को

0
self styled godman rampal
sant rampal remanded in police custody

हिसार/चंडीगढ़। पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने कोर्ट की अवमानना मामले में गिरफ्तार हिसार जिले के बरवाला स्थित सतलोक आश्रम के संत रामपाल को गुरूवार को पुलिस हिरासत में सौंपने के साथ ही इस मामले में अगली सुनवाई 28 नवम्बर तय की है।

रामपाल को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच न्यायाधीश एम जयापाल और दर्शन सिंह की अदालत पेश किया गया। इस मौके पर राज्य के गृह सचिव पी.के महापात्र, पुलिस महानिदेशक एस.एन. वशिष्ठ और महाधिवक्ता बलदेव राज महाजन भी अदालत में उपस्थित थे।

अदालत में सुनवाई शुरू होते ही बचाव पक्ष ने दलील दी कि रामपाल अदालत में इसलिए पेश नहीं हो सके क्योंकि वह आश्रम में बंधक बना कर रखे गए थे क्योंकि आश्रम के अंदर और बाहर बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे। लेकिन अदालत इस दलील से ज्यादा संतुष्ट नहीं दिखाई दी। उल्लेखनीय है कि इससे पहले बचाव पक्ष संत रामपाल के अदालत में पेश नहीं होने का कारण उनकी अस्वस्थता बताता रहा है।

इससे पहले राज्य सरकार के महाधिवक्ता बलदेव राज महाजन ने पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में गुरूवार को एक अर्जी दाखिल कर अदालत को संत रामपाल की गिरफ्तारी क ी जानकारी तथा उसे अदालत में पेश करने की अनुमति मांगी जिसे स्वीकार करते हुए अदालत ने उन्हें दो बजे पेश करने के निर्देश दिए।

उल्लेखनीय है कि रामपाल को अदालत ने 21 नवम्बर को पेश करने के लिए गत 17 नवम्बर को गैर जमानती वारंट जारी किए थे। इससे पहले पुलिस और सीआरपीएफ की संयुक्त कार्रवाई में संत रामपाल को दस दिन से ज्यादा समय तक चले नाटकीय घटनाक्रम के बाद हिसार के बरवाला स्थित सतलोक आश्रम से देर रात लगभग 9.21 मिनट पर गिरफ्तार किया गया था।

पुलिस रामपाल को एक एम्बूलैंस में देर रात लगभग एक बजे पंचकूला के सामान्य अस्पताल मेडीकल जांच के लिए लेकर आई थी। उनके साथ आश्रम के प्रवक्ता राजेंद्र को भी लाया गया। रोचक बात यह रही कि रामपाल स्वयं को अस्वस्थ बता कर अदालत में पेश होने से बचते रहे लेकिन पंचकूला अस्तपाल पहुंचने पर वह स्वस्थ दिखाई दे रहे थे और ही पैदल कर अस्पताल की तीसरी मंजिल तक गए।

चिकित्सकीय जांच के बाद भी वह पैदल चल कर अपनी गाड़ी तक पहुंचे। रामपाल को पंचकूला के सैक्टर पांच थाने में ही रखा गया है। पुलिस ने संत रामपाल के खिलाफ राष्ट्रद्रोह, हत्या का प्रयास, दंगाफसाद फैलाने तथा जबरन बंधक बनाने सहित 15 से अधिक धाराओं में मामला दर्ज किया है।

पुलिस इससे पहले रामपाल के सहयोगी और सेवा समिति के अध्यक्ष राम कुमार ढाका को पहले ही गिरफ्तार कर अदालत में पेश कर चुकी है। पुलिस ने गुरूवार को रामपाल के पुत्र पुरूषोत्तम दास और आश्रम के प्रवक्ता राज क पूर को भी गिरफ्तार किया था।