Home Breaking इस तरह जान जोखिम में डाल रही सेल्फी की मदहोशी

इस तरह जान जोखिम में डाल रही सेल्फी की मदहोशी

0
इस तरह जान जोखिम में डाल रही सेल्फी की मदहोशी
Selfies are putting lives at risk on the overhead water tank
Selfies are putting lives at risk on the overhead water tank
Selfies are putting lives at risk on the overhead water tank

कानपुर। वर्ष 1976 में एक फिल्म शोले आई थी, जिसमें हीरो हीरोइन को पाने के लिए टंकी पर चढ़कर प्यार का इजहार किया था। लेकिन अब प्यार करने और प्रेमिका से इजहार का तरीका बदल गया है।

अब प्रेमी और प्रेमिका जान जोखिम में डालकर कुछ इस तरह अपने प्रेम का इजहार कर रहे हैं। ऐसा ही नजारा इन दिनों दक्षिण इलाके में बनी पानी की टंकियों में चढ़कर प्रेमी जोड़े व युवक सेल्फी ले रहें हैं।

शहर में इन दिनों पानी के लिए त्राहिमाम मचा हुआ है ऐसे में शोपीश बनी दक्षिण इलाके की पानी की टंकिया प्रेमी जोड़ों के लिए सेल्फी लेने का अड्डा बन चुकी हैं। धूप ढलते ही यहां पर युवक व युवतियां पानी की टंकियों में चढ़कर डूबते सूरज की सेल्फी लेना यहां आम बात हो गई है।

एक युवक ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि शाम को मौसम सुहावना हो जाता है और यहां गर्मी से भी निजात मिल जाती है। जब उससे पूंछा गया कि सेल्फी किसलिए 60-80 फिट ऊॅंची टंकियों में लेते हो।

तो उसने तबाक से जवाब दिया कि प्रेमिका को खुश करने के लिए ऐसा करते हैं। उसने बताया कि यहां पर आराम से दो-तीन घंटे का समय कट जाता है। यही नहीं यहां पर सेल्फी के दौरान शर्त भी लगाई जाती है कि कौन कितनी ऊॅंचाईं पर सेल्फी लेता है।

क्षेत्रवासियों का कहना

इलाकों की टंकियो पर बिना रोक टोक के दूर दराज के युवा भी आसानी से चढ़ जाते हैं। इलाके के दिनेश शर्मा ने बताया कि कुछ टंकियां तो सूखी है और कुछ में पानी की सप्लाई होती है। ऐसे में कोई भी इन टंकियों के पानी में कभी भी कोई जहरीला पदार्थ भी मिला सकता है। जो हजारों लोगों की मौत का कारण बन सकता है। इसी तरह का आक्रोश अंकुर गुप्ता ने व्यक्त करते हुए कहा कि पुलिस की लापरवाही से युवक इस तरह की हरकत कर रहें हैं।

जिम्मेदारों का कहना

एसपी साउथ डा. संजय यादव से जब मामले को लेकर बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि अभी तक मेरे संज्ञान में इस तरह की बात नहीं है। जानकारी मिलने पर संबंधित थानाध्यक्षों को निर्देश दिया जाएगा और ऐसे युवकों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी को सजग होना पड़ेगा, फिर चाहे वो अभिभावक हो या नगर निगम या जल संस्थान के लोग। उन्होंने बताया कि जल संस्थान से बात की जाएगी कि पानी की टंकियों में ऐसी व्यवस्था की जाय कि कोई भी ऊपर न जा सके।

कई युवक गंवा चुके हैं जान

बीते दिनों गंगा बैराज में सेल्फी के दौरान तीन युवकों की गंगा में डूबकर में मौत हो चुकी है। इसी तरह कई बार चलती ट्रेन में सेल्फी लेने के दौरान घटनाएं हो चुकी है। कुछ माह पूर्व कल्याणपुर, पनकी व बिल्हौर में ट्रैक के सामने सेल्फी ले रहे युवक व युवतियां अपनी जान गवां चुके हैं।