Home Entertainment रिमेक फिल्में सफलता की गारंटी नहीं

रिमेक फिल्में सफलता की गारंटी नहीं

0
shaukeens remake of shaukeen
shaukeens remake of shaukeen

मुंबई। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में पुरानी सुपरहिट फिल्मों की रिमेक बनाने का चलन जोरों पर है और इस सीरिज की नई कड़ी में 7 नवंबर को प्रदर्शित होने वाली फिल्म द शौकीन्स का नाम भी जुड़ रहा है। द शौकीनस अस्सी के दशक में बनी फिल्म शौकीन की रिमेक है। इसफिल्म में अक्षय कुमार, मिथुन चक्रवर्ती वाला किरदार निभा रहे हैं। शौकीन के रिमेक में लिसा हेडेन, रति अग्निहोत्री वाली भूमिका निभा रही है। शौकीन की रिमेक में अक्षय कुमार और लिसा हेडेन के अलावा अनुपम खेर, अन्नू कपूर और पीयुष मिश्रा की भी मुख्य भूमिकाएं है।…

shaukeens remake of shaukeen
shaukeens remake of shaukeen

उल्लेखनीय है कि वर्ष 1982 में प्रदर्शित बासु चटर्जी की सुपरहिट फिल्म शौकीन तीन वृद्ध लोगों की जिंदगी पर आधारित थी जो एक युवा लड़की से प्यार करने लगते हैं। इस फिल्म में वृद्ध की भूमिका को अशोक कुमार, उत्पल दत्त और ए.के.हंगल ने रूपहले पर्दे पर साकार किया था। बॉलीवुड में जिन सफल फिल्मों के रिमेक बने हैं उनमें देवदास, शोले, नदिया के पार, जय संतोषी मां, डान, उमराव जान, कर्ज, रंगीला और अग्निपथ प्रमुख है।

हालांकि ज्यादातर रिमेक फिल्मों को टिकट खिड़की पर अपेक्षित सफलता नहीं मिल सकी। शरतचंद्र चटोपाध्याय के उपन्यास देवदास पर उसी नाम से कईफिल्में बनी है। वर्ष 1935 में प्रदर्शित फिल्म देवदास में मुख्य भूमिका कुंदन लाल सहगल ने निभाई थी। इसके बाद वर्ष 1955 में जब इसका रिमेक बनाया गया तो देवदास की भूमिका को दिलीप कुमार ने रूपहले पर्दे पर साकार किया।

वर्ष 2005 में एक बार फिर से देवदास का रिमेक बनाया गया। संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी फिल्म में इस बार देवदास की भूमिका शाहरूख खान ने निभाई। भव्य सेट, उत्कृष्ठ निर्देशन और शानदार नृत्य संयोजन के दम पर फिल्म सुपरहिट साबित हुई। रिमेक फिल्मों की सीरिज में वर्ष 1975 में प्रदर्शित फिल्म शोले का नाम भी शामिल है।

राम गोपाल वर्मा ने फिल्म शोले को आग नाम से दर्शकों के बीच पेश किया लेकिन फिल्म दर्शकों के दिलों में आग नहीं लगा पाई। शोले की रिमेक फिल्म में अमजद खान अभिनीत गब्बर सिंह के खूंखार किरदार अमिताभ बच्चन ने रूपहले पर्दे पर साकार किया लेकिन वह अपने अभिनय का लोहा दर्शकों से नहीं मनवा पाए और फिल्म बुरी तरह फ्लाप साबित हुई थी। फिल्म मदर इंडिया औरत की रिमेक है। महबूब खान के निर्देशन में बनी फिल्म औरत वर्ष 1940 में प्रदर्शित हुई थी जिसमें सरदार अख्तर ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

फिल्म टिकट खिड़की पर असफल साबित हुई थी लेकिन निर्देशक महबूब खान को फिल्म की कहानी पर पूरा विश्वास था। महबूब खान ने पुन: यह फिल्म मदर इंडिया के नाम से बनाई। फिल्म में अभिनेत्री नरगिस ने केन्द्रीय भूमिका निभाई थी।

फिल्म ने सिर्फ सुपरहिट हुई बल्कि अंतराष्ट्रीय स्तर पर भी सराही गई। जाने माने निर्माता- निर्देशक सूरज बडज़ात्या अक्सर अपने ही बैनर राजश्री प्रोडक्शन के तले बनी सुपरहिट फिल्मों के रिमेक बनाते रहे हैं। इनमें नदिया के पार की रिमेक हम आपके हैं कौन फिल्म चितचोर की मैं प्रेम की दीवानी हूं और फिल्म तपस्या की एक विवाह एसा भी शामिल है। इनमें हम आपके हैं कौन टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई जबकि मैं प्रेम की दीवानी हूं और एक विवाह एसा भी टिकट खिड़की पर औंधे मुंह गिरी।

सूरज बडज़ात्या की तरह ही फिल्मकार राम गोपाल वर्मा भी अपनी ही सुपरहिट फिल्मों के रिमेक बनाने में अग्रणी रहे हैं। उन्होंने अपनी फिल्म रंगीला और शिवा का रिमेक बनाया लेकिन दोनों ही बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से नकार दी गई। इसी तरह सत्तर के दशक की सुपरहिट फिल्म

जय संतोषी मां और विक्टोरिया नंबर 203 के रिमेक बनाए गए लेकिन फिल्म कब आई और कब चली गई यह पता ही नहीं चला। रिमेक फिल्मों के दौर मे सुपरस्टार अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फिल्म डान की रिमेक वर्ष 2006 में प्रदर्शित हुई। फरहान अख्तर की रिमेक फिल्म डॉन में अमिताभ बच्चन की जगह बॉलीवुड के किंग खान शाहरूख खान डॉन के रूप मे नजर आए और कुछ हद तक दर्शकों की वाहवाही लूटने में सफल रहे जबकि जीनत अमान और हेलन की भूमिका में क्रमश प्रियंका चोपड़ा और करीना कपूर ने अभिनय किया लेकिन दोनों ही अपने किरदार के साथ न्याय नहीं कर सकीं।

रिमेक फिल्मों की श्रृंखला में फिल्मों में जे पी दत्ता की फिल्म..उमराव जान.. भी दर्शकों की कसौटी पर खरी नही उतरी। अस्सी के दशक में प्रदर्शित फिल्म उमराव जान की रिमेक फिल्म में इस बार उमराव जान की भूमिका रेखा की जगह एश्वर्या राय ने निभायी थी। लेकिन रेखा के मुकाबले एश्वर्या अपने अभिनय का जादू दर्शकों पर नहीं बिखेर पाई। फिल्म टिकट खिड़की पर औंधे मुंह गिरी।

रिमेक फिल्मों के दौर में अस्सी के दशक में पुनर्जन्म पर आधारित सुपरहिट फिल्म कर्ज का नाम भी आता है। फिल्म कर्ज की रिमेक फिल्म में ऋषि कपूर की भूमिका संगीतकार से गायक और अब अभिनेता बने हिमेश रेशमिया ने निभाई थी लेकिन शानदार लोकेशन दमदार संगीत और अच्छी मार्केटिंग के बावजूद हिमेश अपने अभिनय का लोहा दर्शकों से नहीं मनवा पाए और यह फिल्म औसत कारोबार ही कर पाई। वर्ष 2012 में करण जौर ने अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फिल्म अग्निपथ का रिमेक इसी नाम से बनाया। फिल्म में ऋतिक रोशन, प्रियंका चोपड़ा

और संजय दत्त की मुख्य भूमिका थी। फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई। वर्ष 2013 में प्रदर्शित अन्य रिमेक फिल्मों में चश्मेबद्दूर, जंजीरऔर हिम्मतवाला प्रमुख रही। डेविड धवन के निर्देशन में बनी चश्मेबद्दूर को टिकट खिड़की पर औसत सफलता मिली वहीं हिम्म्मतवाला और जंजीर बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नहीं दिखा सकी।

साजिद खान के निर्देशन में बनी फिल्म हिम्मतवाला में अजय देवगन ने जीतेन्द्र वाला किरदार निभाया था हालांकि यह फिल्म टिकट खिड़की पर कोई कमाल नहीं दिखा सकी। वहीं 1973 में प्रदर्शित फिल्म जंजीर के रिमेक में रामचरण तेजा ने अमिताभ बच्चन का किरदार निभाया लेकिन फिल्म बुरी तरह से नकार दी गई। इतनी नाकामियों के बावजूद फिल्मकार रिमेक फिल्मों के मोह सेअपने आप को अलग नही कर पाए हैं। आने वाले दिनों में अंगूर, सत्ते पे सत्ता, सीता और गीता, खेल खेल में, हीरो, मासूम, आखिरी रास्ता, अंधाकाूनन, शौकीन, बातों बातों, लव इन शिमला और हम जैसी कई सुपरहिट फिल्मों के रिमेक दर्शकों को देखने को मिल सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here