Home India City News सिंहस्थ 2016 : धूमधाम से निकली अग्नि अखाड़े की पेशवाई

सिंहस्थ 2016 : धूमधाम से निकली अग्नि अखाड़े की पेशवाई

0
सिंहस्थ 2016 : धूमधाम से निकली अग्नि अखाड़े की पेशवाई
Simhastha 2016 : peshwai of agni akhada
Simhastha 2016 : peshwai of agni akhada
Simhastha 2016 : peshwai of agni akhada

उज्जैन। मोक्षदायिनी शिप्रा नदी के तट पर भगवान महाकाल, धार्मिक एवं आध्यात्मिक नगरी उज्जयिनी में सिंहस्थ महापर्व पूर्ण रूप से प्रारम्भ हो चुका है। देश के विभिन्न कोनों से संत-महन्तों ने उज्जयिनी में आकर अपने पांडालों में रहने आ गए हैं। बड़े ठाट-बाट के साथ बेंड-बाजों की धुम से पेशवाई शहर के विभिन्न मार्गों से होकर सिंहस्थ क्षेत्र की छावनी में लगातार प्रवेश कर रहे हैं।

इसी कड़ी में बुधवार को अग्नि अखाड़े की पेशवाई निकाली गई। पेशवाई में संतों का स्कूल शिक्षा मंत्री पारस जैन ने नई सड़क पर पुष्पमालाओं से स्वागत वंदन किया। पेशवाई में जैन ने पुष्पवर्षा कर संतों का हाथ जोड़कर अभिवादन किया।

शिक्षा मंत्री जैन ने पेशवाई के पूर्व दत्त अखाड़ा झोन के भूखण्ड क्रमांक- डी ए 45, बड़नगर रोड, अणुव्रत महासमिति के पांडाल पर जाकर अणुव्रत मुनी सुरेशकुमार हरनावां से आशीर्वाद प्राप्त किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आत्मबल इंसान का मजबूत हो तो सब काम ठीक होंगे।

Simhastha 2016 : peshwai of agni akhada
Simhastha 2016 : peshwai of agni akhada

अणुव्रत महासमिति के कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री पारस जैन ने कहा कि इस बार का सिंहस्थ एक अलग अंदाज में दिखाई दे रहा है। देश-विदेश से करोड़ों आने वाले धर्म प्रेमी जनता के स्वागत वंदन के लिये उज्जयिनी को सजाया-संवारा है वहीं विकास के कार्य भी ढेरों हुए हैं। राज्य सरकार ने उज्जैन को सजाने संवारने एवं विकास के कामों में कोई किसी प्रकार की कोर कसर नहीं छोड़ी है।

बाहर से आने वाले आगंतुकों के स्वागत में किसी प्रकार की कठिनाई न हो इसके भी पूरे इंतजाम किए हैं। इतने बड़े सिंहस्थ महापर्व में थोडी बहुत त्रुटि हो ही जाती है। सिंहस्थ में अनेकता में एकता का रूप दिखेगा। उन्होंने उपस्थित श्रृद्धालुओं से आग्रह किया है कि वह अधिक से अधिक संख्या में सिंहस्थ मेले में पधारकर संतों की वाणियों का श्रवण करें और दर्शन लाभ ले।

शिक्षा मंत्री पारस जैन ने बड़नगर रोड के उजड़खेड़ा क्षेत्र में महामण्डलेश्वर स्वामी यंतिन्द्रानंदगिरि, जूना अखाड़ा महन्त के अखाड़े में पहुंचकर महामण्डलेशवर महन्त नवलगिरिजी महाराज से भेंट कर उनके पांडाल की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। इस दौरान महन्त ने अवगत कराया कि पानी की टंकी में नल कनेक्शन नहीं हुआ है और शौचालय का कनेक्शन सीवर लाईन में जुड़वाया जाये।

जैन ने दूरभाष पर संबंधित व्यक्ति से बात कर तुरन्त मौके पर बुलवाकर काम करवाया। इस अवसर पर मंत्री के साथ पुरूषोत्तम टेलर, दिलीप राजपाल, राजकुमार छाजेड, वीरबाला छाजेड, सचिन कासलीवाल आदि उपस्थित थे।