Home India City News वाराणसी पहुंची 26 सदस्यीय एसपीजी टीम, हुई सक्रिय

वाराणसी पहुंची 26 सदस्यीय एसपीजी टीम, हुई सक्रिय

0
वाराणसी पहुंची 26 सदस्यीय एसपीजी टीम, हुई सक्रिय
SPG team arrives in Varanasi ahead pm modi's proposed visit jan 22
SPG team arrives in Varanasi ahead pm modi's proposed visit jan 22
SPG team arrives in Varanasi ahead pm modi’s proposed visit jan 22

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 22 जनवरी को प्रस्तावित वाराणसी दौरे को लेकर सुरक्षा का खाका खीचने के लिए सोमवार को 26 सदस्यीय एसपीजी टीम प्रभारी एसके श्रीवास्तव के नेतृत्व में शहर में पहुंच गई।

टीम ने सबसे पहले एयरपोर्ट परिसर में आला अधिकारियों संग सुरक्षा मुद्दे पर बैठक करने के बाद सक्रिय हो गई। बैठक के बाद टीम ने एयरपोर्ट परिसर तथा जिस स्थान पर प्रधानमंत्री का स्पेशल प्लेन उतरेगा उस स्थान के साथ ही हैंगर की पड़ताल की।

एयरपोर्ट से निकलकर टीम सड़क मार्ग से बीएचयू पहुंची। पीएम के हेलीकॉप्टर के उतरने के लिए बनने वाले हेलीपैड के लिए चुने गए ग्राउंड की सुरक्षा की जांच की। हेलीपैड का निर्माण एसपीजी की निगरानी में ही शुरू होगा।

कार्यक्रम की तैयारियां जोरों पर

प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र बनारस आएं और मौसम न बिगड़े ऐसा संभव ही नहीं है। लिहाजा पीएम के लिए वाटर प्रूफ मंच बनाने का काम सोमवार को शुरू हो गया। हालांकि अभी यह तय नहीं है कि मंच पर कितने लोग बैठेंगे।

इसका निर्णय मंगलवार को एसपीजी के कार्यक्रम स्थल का मुआयना करने के बाद ही तय होगा। एसपीजी सोमवार की शाम बाबतपुर पहुंच गई है। बाबातपुर स्थित लालबहादुर शास्त्री हवाई अड्डे पर ही एसपीजी ने स्थानीय पुलिस अधिकारियों संग बैठक कर अब तक की तैयारी की जानकारी हासिल की।

मंच के ठीक सामने डी में बैठेंगे दिव्यांग

अबतक की व्यवस्था के तहत पीएम के मंच के ठीक सामने दिव्यांगों को बिठाने की तैयारी है। तैयारी ऐसी है कि मंच के ठीक सामने डी में 10,000 दिव्यांग बैठ सकें। मंच के बाएं छोर पररखे जाएंगे दिव्यांगों को दिए जाने वाले उपकरण और दाहिनी छोर के स्टैंड में आम जन के बैठने का इंतजाम किया जा रहा है। पीएम के लिए मौसम के मिजाज को भांपते हुए वाटरप्रूफ मंच बनाया जा रहा है लेकिन दिव्यांग हों या आम जन वे खुले में ही बैठेंगे।

बीएचयू में हवाई पट्टी से डीरेका मार्ग तक बैरेकेडिंग शुरू

बीएचयू में हवाई पट्टी से डीरेका मार्ग को जोड़ने वाले संपर्क मार्ग तक बैरेकेडिंग का काम शुरू हो गया है। बीएचयू सुरक्षा तंत्र पीएम की आगवानी में पूरी तरह से जुट गया है। बीएचयू प्रशासन भी डॉ. संदीप प्रकरण को लेकर पूरी सतर्कता बरत रहा है। डर है कि कहीं कोई छात्र पीएम को काला झंडा न दिखा दे।

बता दें कि पीएम को बीएचयू हवाई पट्टी से एम्फीथिएटर मैदान की ओर से लॉ कॉलेज, महिला महाविद्यालय होते सिंह द्वार तक आना है। इसके बाद वह नरिया, सुंदरपुर, ककरमत्ता होते डीरेका तक जाएंगे। इसके लिए बीएचयू प्रशासन ने भी चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं।