Home India City News गुलाबी नगरी में स्वदेशी संगम, देशभर से जुटे स्वदेशी प्रेमी

गुलाबी नगरी में स्वदेशी संगम, देशभर से जुटे स्वदेशी प्रेमी

0
swadeshi sangam convention in jaipur
swadeshi sangam convention in jaipur

जयपुर। राजस्थान की राजधानी जयपुर में शनिवार से दो दिवसीय स्वदेशी संगम की शुरुआत हो गई। स्वदेशी जागरण मंच की ओर से आयोजित इस राष्ट्रीय स्तर के आयोजन में देशभर से स्वदेशी के प्रति लगाव रखने वाले चिंतक और संगठनों के प्रतिनिधि शिरकत कर रहे हैं।…

सुबह ११ बजे इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान के सभागार में कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत हुई। दो दिन तक चलने वाले इस स्वदेशी संगम में विभिन्न सत्रों में एक्सपर्ट आने विचार व्यक्त करेंगे। सार्वजनक कार्यक्रम का सत्र रविन्द्र रंगमंच पर रखा गया।swadeshi sangam convention in jaipur

देश की प्रगति के लिए गांव की तरक्की जरूरत
राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह ने कहा है कि देश की प्रगति के लिए गांव की तरक्की की जरूरत हैं। सिंह शनिवार को रविन्द्र मंच पर राष्ट्रीय संगम सार्वजनिक कार्यक्रम में बोल रहे थे।

समारोह में कृषि मंत्री प्रभु लाल सैनी भी मौजूद थे। इस अवसर पर सिंह ने कहा कि खेती हमारी सबसे बड़ी पूंजी है। पैदावार बढ़ने से किसान की तरक्की होगा। उन्होंने कहा कि खेती से कच्चा माल पैदा होता है, जिससे उद्योग धन्धे चलते है जिससे रोजगार मिलता है जो पूंजी का निर्माण करता है।

राज्यपाल ने कहा सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी है जिसे स्थानीय संसाधनों से चलने वाले छोटे छोटे उद्योग धन्धों से दूर किया जा सकता है। सिंह ने कहा कि देश को गरीबी से मुक्त करने के लिए बेरोजगारी दूर करने की जरूरत हैं। उन्होंने कहा कि रोजगार से हाथ को काम मिलेगा, जिससे जेब में दाम आएगा और उससे आंगन में खुशहाली होगी। उन्होंने कहा कि स्वदेशी की ललक पैदा करने की आवश्यकता है।

swadeshi sangam convention in jaipur

swadeshi sangam convention in jaipur

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here