Home Rajasthan Ajmer सफाई कर्मचारी सही मायने में हमारे सफाई सेवक : देवनानी

सफाई कर्मचारी सही मायने में हमारे सफाई सेवक : देवनानी

0
सफाई कर्मचारी सही मायने में हमारे सफाई सेवक : देवनानी
rajasthan state Education Minister vasudev Devnani
rajasthan state Education Minister vasudev Devnani
rajasthan state Education Minister vasudev Devnani

अजमेर। शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि सफाई कर्मचारी सही मायने में हमारे सफाई सेवक हैं जो सफाई अभियान में सहयोग करके हमारी और समाज की सेवा कर रहे हैं। इसलिए एक माएने में वे समाज के सच्चे सेवक हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छता एक व्यक्ति नहीं बल्कि सभी नागरिकों की साझी जिम्मेदारी है।

देश के 500 शहरों में एक माह तक चलने वाले सफाई अभियान को एक प्रतियोगिता के रूप में आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने इस बात की उम्मीद जताई कि नगर निगम व जिला प्रशासन के सम्मिलित प्रयासों से अजमेर देश के दस सर्वाधिक स्वच्छ नगरों की श्रेणी में शामिल होगा।

रविवार को पटेल स्टेडियम में आयोजित स्वच्छता अभियान समारोह को वे संबाधित कर रहे थे। समारोह में शहर के प्रत्येक वार्ड की सफाई के लिए 10-10 व्हील बेरोजगार को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। इनके साथ नगर निगम के महापौर धर्मेन्द्र गहलोत, जिला कलक्टर गौरव गोयल, नगर निगम आयुक्त प्रियव्रत पण्ड्या भी थे।

देवनानी ने आगे कहा कि कि भारत के सर्वाधिक स्वच्छ शहरों में स्थान बनाने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा तथा विकास के नए आयाम स्थापित होंगे। लेकिन उन्होंने इस बात का भरोसा दिलाया कि स्वच्छता कार्य करने के लिए संसाधनों की कोई कमी नहीं रहेगी।

उन्होंने कहा कि स्वच्छता को आदत बनाने के लिए बचपन से ही प्रयास किए जाने के लिए विद्यार्थी जीवन से ही उनमें जागरूकता पैदा किया जाना चाहिए।

राजस्थान सरकार द्वारा कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों के लिए स्वच्छ भारत अभियान को पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है। इसके अलावा कौशल विकास तथा भामाशाह योजना को भी पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया गया है।

नगर निगम के महापौर धर्मेन्द्र गहलोत ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान में शरीक होकर सफाई सेवक बनना हम सब के लिए गर्व की बात है। सफाई सेवकों को जन जागरूकता के लिए भी कार्य करना चाहिए। कचरा फैलाने वालों को समझाईश करके कचरा सफाई सेवकों को प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

अजमेर का दशहरा महोत्सव शुरू

अजमेर का दशहरा महोत्सव शुरू हो गया है और लोग रामलीला के आनंद में सराबोर हैं। नगर निगम की ओर से आयोजित दशहरा महोत्सव के तहत पटेल मैदान ग्राउण्ड पर रविवार को महापौर धर्मेन्द्र गहलोत ने मां दुर्गा की आरती की।

इस अवसर पर पार्षद समीर शर्मा, मोहन लालवानी, विरेन्द्र वालिया, संतोष मोर्य, मेला अधिकारी गजेन्द्र सिंह रलावता, प्रदीप राज पारीक, प्रकाश डूडी आदि उपस्थित थे। नौ दिनों तक चलने वाले दशहरा महोत्सव में कई कार्यक्रम होंगे।