Home Breaking मिस्त्री को हटाने को लेकर अगले हफ्ते फैसला करेगी टाटा समूह की 4 कंपनियां

मिस्त्री को हटाने को लेकर अगले हफ्ते फैसला करेगी टाटा समूह की 4 कंपनियां

0
मिस्त्री को हटाने को लेकर अगले हफ्ते फैसला करेगी टाटा समूह की 4 कंपनियां
tata group to vote on cyrus mistry removal as director this week
tata group to vote on cyrus mistry removal as director this week
tata group to vote on cyrus mistry removal as director this week

मुंबई। टाटा संस और समूह के चेयरमैन पद से हटाए गए सारइस मिस्त्री के बीच जारी ‘बोर्ड रुम वार’ में अगला सप्ताह काफी अहम हो सकता है। इस दौरान टाटा समूह की चार सूचीबद्ध कंपनियों में साइरस मिस्त्री को निदेशक पद से हटाने के प्रस्ताव पर फैसला किया जाएगा।

अगले सप्ताह निवेशकों की नजर समूह की चार कंपनियों की ईजीएम पर होगी। इंडियन होटेल्स कंपनी लिमिटेड (आईएचसीएल), टाटा स्टील, टाटा मोटर्स और टाटा केमिकल्स की अगले सप्ताह क्रमश: 20 से 23 दिसंबर के दौरान ईजीएम होनी है जिसमें मिस्त्री को कंपनियों के निदेशक पद से हटाने के प्रस्ताव पर मतदान होगा।

इसके अलावा समूह की तीन कंपनियों- टाटा स्टील, टाटा मोटर्स और टाटा केमिकल्स के शेयरधारक इन कंपनियों के निदेशक मंडल में स्वतंत्र निदेशक नुस्ली वाडिया को भी हटाने के प्रस्ताव पर अपना फैसला करेंगे। नुस्ली वाडिया को कंपनियों के निदेशक मंडल से हटाने का प्रस्ताव टाटा संस ने किया है। आईएचसीएल में टाटा संस की 28.01 प्रतिशत हिस्सेदारी है। टाटा संस ने कंपनी के निदेशक मंडल से साइरस मिस्त्री को हटाने का प्रस्ताव किया है।

बंबई शेयर बाजार में उपलब्ध जानकारी के मुताबिक सितंबर 2016 को प्रमोटर और प्रमोटर ग्रुप की आईएचसीएल में कुल 38.65 प्रतिशत हिस्सेदारी है। एक नॉन-प्रमोटर शेयरधारक एलआईसी के पास 8.76 प्रतिशत हिस्सेदारी है। टीसीएस की ईजीएम में एलआईसी मतदान से अनुपस्थित रही थी।

आईएचसीएल की 2015-16 की रिपोर्ट के अनुसार कंपनी में मिस्त्री की खुद की 1,28,625 शेयरों की हिस्सेदारी है। टाटा स्टील में टाटा संस की 29.75 प्रतिशत हिस्सेदारी है जबकि प्रवर्तक और प्रमोटर ग्रुप की कुल 31.35 प्रतिशत हिस्सेदारी है। नॉन-प्रमोटर शेयरधारक जैसे एलआईसी के पास कंपनी में 13.62 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

इसी प्रकार टाटा मोटर्स में होल्डिंग कंपनी टाटा संस की 26.51 प्रतिशत हिस्सेदारी है जबकि प्रमोटर और प्रमोटर ग्रुप की कुल मिलाकर 33 प्रतिशत हिस्सेदारी कंपनी में है। एलआईसी की इसमें 5.11 प्रतिशत हिस्सेदारी है। मिस्त्री के पास व्यक्तिगत तौर पर टाटा मोटर्स के 14,500 शेयर हैं।

समूह की एक अन्य कंपनी टाटा केमिकल्स में टाटा संस की 19.35 प्रतिशत हिस्सेदारी है। प्रमोटरों की कुल मिलाकर प्रमटर ग्रुप सहित 30.80 प्रतिशत हिस्सेदारी कंपनी में है। एलआईसी की इसमें 3.33 प्रतिशत होल्डिंग है।

मिस्त्री के पास कंपनी के 16,000 शेयर हैं। इससे अगले वाले सप्ताह में 26 दिसंबर को टाटा पावर के शेयरधारकों को भी मिस्त्री को समूह के निदेशक मंडल से बाहर करने के टाटा संस के प्रस्ताव पर अपना मत देना है।

टाटा पावर में टाटा संस की 31.05 प्रतिशत हिस्सेदारी है जबकि प्रवर्तक समूह की कुल मिलाकर 33.02 प्रतिशत हिस्सेदारी है। मिस्त्री के पास कंपनी में 72,960 शेयर हैं। टाटा समूह की तीन कंपनियां -टाटा इंडस्ट्रीज, टीसीएस और टाटा टेलिसर्विसिज- पहले ही मिस्त्री को कंपनियों के निदेशक मंडल से हटाने के पक्ष में वोटिंग कर चुकी हैं।

साइरस मिस्त्री को 24 अक्तूबर को टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी टाटा संस के चेयरमैन पद से हटा दिया गया था। उसके बाद से उन्हें समूह कंपनियों के चेयरमैन और निदेशक पद से हटाने को लेकर जोर आजमाइश चल रही है।