Home Sports Cricket आईसीसी रैंकिंग : भारत को पछाड़ 5वें नंबर पर पाक

आईसीसी रैंकिंग : भारत को पछाड़ 5वें नंबर पर पाक

0

icc

दुबई। आईसीसी ने सोमवार को जारी बयान में कहा कि पाकिस्तान की दुबई टेस्ट में जीत से यह सुनिश्चित हो गया है कि वह भारत को पछाड़कर पांचवें स्थान पर पहुंच जाएगा और इसके बाद अबुधाबी टेस्ट के परिणाम का उसकी रैंकिंग में कोई असर नहीं पड़ेगा। हालांकि इससे आस्ट्रेलिया का नंबर वन टेस्ट टीम बनने की उम्मीदों को करारा झटका जरूर लगा है।…

मौजूदा नंबर वन टेस्ट टीम दक्षिण अफ्रीका को पीछे छोड़ शीर्ष पर पहुंचने के लिए आस्ट्रेलिया को पाकिस्तान के खिलाफ दोनों टेस्ट जीतना जरूरी था। लेकिन वह पहला टेस्ट हारकर 0-1 से पिछड़ गया है और यदि आस्ट्रेलियाई टीम को नंबर दो की अपनी वर्तमान रैंकिंग को बचाना है तो उसे सीरीज 1-1 से ड्रा करानी होगी।

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में फिलहाल दक्षिण अफ्रीका सर्वाधिक 124 रेटिंग अंकों के साथ नंबर एक पर है जबकि आस्ट्रेलिया केवल एक अंक पीछे 123 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे जबकि भारत 96 रेटिंग अंकों के साथ पांचवें नंबर पर है। पाकिस्तान को लेकिन आस्ट्रेलिया से पहला टेस्ट जीतने से रेटिंग अंकों में फायदा हुआ हैं और उसका एक स्थान बढ़ना तय है।

यदि पाकिस्तान दूसरा टेस्ट भी जीत जाता है तो वह तीसरे नंबर की टीम इंग्लैंड,चौथे नंबर की श्रीलंका और भारत को पीछे छोड़ तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगी जबकि यदि सीरीज ड्रा रहती है तो वह 99 रेटिंग अंक ों के साथ पांचवें स्थान पर रहेगी।

दुबई। दक्षिण अफ्रीका न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज 2-0 से जीतने के साथ ही ताजा आईसीसी एकदिवसीय रैंकिंग में फिर से नंबर एक स्थान पर पहुंच गया है। दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा वनडे मैच वर्षा के कारण रद्द हो गया। दक्षिण अफ्रीका ने पहले दोनों मैच छह विकेट और 72 रन से जीते थे। यदि टीम तीसरा वनडे हार जाती तो उसे रैंकिंग में नुकसान होता। लेकिन यह मैच रद्द होने से दक्षिण अफ्रीका 115 रेटिंग अंकों के साथ नंबर वन बन गया।

दक्षिण अफ्रीका ने वनडे क्रिकेट में बादशाहत तो हासिल कर ली लेकिन उसके ताज पर खतरा बना हुआ है। उसके और चौथे स्थान की टीम श्रीलंका के बीच मात्र चार अंकों का फासला है। आस्ट्रेलिया 114 अंकों के साथ दूसरे, भारत 113 अंकों के साथ तीसरे और श्रीलंका 111 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। भारत और श्रीलंका को आगामी दो नवंबर से पांच मैचों की सीरीज खेलनी है और इस सीरीज के दौरान रैंकिंग में चोटी के चार स्थानों पर उठापठक हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here