Home Breaking हनुमानजी की आंख से टपक रहे आंसू, भक्तों का लगा मजमा

हनुमानजी की आंख से टपक रहे आंसू, भक्तों का लगा मजमा

0
हनुमानजी की आंख से टपक रहे आंसू, भक्तों का लगा मजमा
tear miracle in Hanuman temple in harda
tear miracle in Hanuman temple in harda
tear miracle in Hanuman temple in harda

भोपाल/हरदा। हरदा जिले के एक गांव में हनुमान जी की प्रतिमा की आंख से लगातार आंसू बहने का मामला सामने आया है।

ग्रामीण जहां इसे चमत्कार मानकर भजन-कीर्तन कर रहे हैं वहीं धर्म के जानकार इसे भगवान की नाराजगी का प्रतीक मानकर उनकी पूजा-आराधना का जतन कर रहे हैं।

बहरहाल प्रशासन ने मंदिर में बढ़ती भीड़ को देखते हुए गांव में पुलिस बल तैनात कर दिया है और खासकर मंदिर के आसपास विशेष चौकसी बरती जा रही है।

हनुमान जी की प्रतिमा की आँख से आंसू गिरने की यह घटना हरदा जिले के चारुवा के समीप स्थित कालाधड़ गांव की है। चारुवा प्राचीन गुप्तेश्वर महादेव मंदिर के लिए विख्यात है।

ग्राम कालाधड़ में जिस हनुमान जी की प्रतिमा से आंसू गिर रहे हैं, वह भी करीब 200 साल पुरानी बताई जाती है।

प्रतिमा की आँख से आंसू गिरने की घटना सबसे पहले मंदिर के पुजारी हरिशंकर सिटोके ने रविवार की शाम को देखी। पुजारी ने बताया कि शाम की आरती के बाद भगवान की बाईं आंख के नीचे पानी की बूंदें दिखाई दी।

मुझे लगा कि पानी शायद आरती के दौरान किसी बर्तन से छलक गया होगा इसलिए मैंने पानी पोंछ दिया। लेकिन कुछ देर बाद फिर उसी आंख के नीचे पानी की बूंदें झिलमिलाने लगीं।

यह देख पुजारी को आश्चर्य हुआ और उसने यह बात गांव के लोगों को बताई। इसके बाद गांव के कुछ लोगों ने प्रतिमा की फोटो सोशल साइट़स पर डाल दी। इसके बाद मंदिर पर श्रद़धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी।

हनुमान जी के दर्शन और पूजन-पाठ के लिए उमड़ रही भीड़ को देखते हुए मंगलवार को एसडीओपी, टीआई एवं चौकी प्रभारी ने गांव का दौरा किया तथा वहां व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस तैनात कर दी है।

एक तरफ भक्तगण आंसू गिरने की घटना को भगवान का कोप मान रहे हैं वहीं वैज्ञानिक इसे मौसम का नतीजा बता रहे हैं।

नर्मदा कॉलेज होशंगाबाद के प्रिंसिपल एवं रसायनविद् डॉ. ओ.एन. चौबे का कहना है कि मौसम में नमी है और गर्मी भी काफी पड़ रही है।

ऐसे में प्रतिमा के अंदर की नमी से वाष्पन हो रहा है और यह वाष्प पानी की बूंदों में बदलकर प्रतिमा की आंख के पास से निकल रही है।

यह क्लीक करें और पढें

साल में एक बार खुलता है यह मंदिर, लिंगेश्वरी देवी निसंतानों की भरती है गोद

क्या आपने देखा है बीयर की बोतलों से बना ये मंदिर

यहां साल में एक बार कोर्ट पेशी के लिए आते हैं देवी-देवता, मिलती है सजा

यहां पर 40 दिन दर्शन करने पर मिलता है मुंहमांगा वरदान