Home Latest news बालों को मजबूत बनाने के लिए अपनाएं यह तरीके

बालों को मजबूत बनाने के लिए अपनाएं यह तरीके

0
बालों को मजबूत बनाने के लिए अपनाएं यह तरीके
The methods adopted to strengthen the hair

The methods adopted to strengthen the hair

बालों की खूबसूरती सबको पसंद हैं। अगर एक बाल भी सफ़ेद आ जाये तो टेंशन हो जाती हैं वही अगर बाल जड़ने लगते हैं तो कोई ना कोई उपाय करने के लिए आतुक रहते हैं। बालों के साथ जुड़ी मिथकों के बारे में ये बाते बताई हैं। यह मिथक आम है कि एक सफेद बाल तोडऩे पर दो और सफेद बाल निकल आते हैं, यह मिथक फैलना इसलिए शुरू हुआ क्योंकि लोग अगर एक सफेद बाल तोड़ते हैं तो बाद में उन्हें और सफेद बाल निकले नजर आते हैं, जबकि इसका कारण सही खानपान नहीं होना और तनाव हो सकता है। आइए आपको बताते है कि बालों के साथ किस प्रकार की किवदंतियां जुड़ी हुई हैं।

पेट की समस्या को दूर करेगा यह घरेलू उपाय!

बालों के साथ जुड़ा एक यह भी है कि शैम्पू के बाद ही कंडीशनर लगाना चाहिए, जबकि शैम्पू के पहले कंडीशनर लगाने से बाल मुलायम हो जाते हैं और शैम्पू के दौरान कम टूटते हैं, यह बालों और शैम्पू के बीच कवच का काम करता है, जिससे प्राकृतिक तेल निकले बगैर आपके बाल अच्छी तरह से साफ हो जाते हैं।

अधिकतर लोगों को मानना है कि खास मौसम, स्टाइलिंग और महंगे उत्पाद स्वस्थ बाल के लिए जरूरी हैं जबकि स्वस्थ बालों लिए आपका खान-पान भी पोषक तत्वों, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आदि से भरपूर होना चाहिए। उत्पाद बालों की अच्छी सफाई करने और बाहरी नमी बनाए रखने के लिए ही जरूरी होते हैं।

पता नहीं होंगे आपको शहतूत के गुणकारी फ़ायदे

कई लोग मानते हैं कि अक्सर बाल कटाने से बाल जल्दी बढ़ते हैं जबकि यह महज एक मिथक है. लंबे, घने व स्वस्थ बालों के लिए स्वस्थ स्कैल्प होना चाहिए और पोषक आहार लेना चाहिए। हर आठ से नौ हफ्तों में ट्रिमिंग कराने से बाल दो मुहे नहीं होते हैं।

एक यह है कि बीयर से बाल धोने से बाल मुलायम होते हैं। लोगों को लगता है कि बीयर में मौजूद माल्ट और यीस्ट प्रोटीन के साथ अच्छी प्रतिक्रिया करते हैं और इससे बाल मजबूत, चमकदार और बाउंसी होते हैं, जबकि बीयर में मौजूद अल्कोहल से बाल और रूखे हो जाते हैं। आपका रेगुलर शैम्पू इससे कहीं ज्यादा बेहतर और सुरक्षित होता है।

दाल चावल खाने के हैं बेमिसाल फायदे, जानकर दंग रह जायेगे…

गर्भवती महिलाओं के साथ यह जुड़ा हुआ है कि इस अवस्था में बाल नहीं रंग सकते हैं। इसका मुख्य कारण हेयर डाई का अमोनिया युक्त होना है, जो गर्भवती महिला के लिए नुकसानदायक हो सकता है, लेकिन अगर आप चाहे तो अमोनिया फ्री उत्पाद का प्रयोग कर सकती हैं। मेंहदी में केमिकल नहीं मिलाया जाता हैं, इसलिए इसका उपयोग सुरक्षित है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News