Home Rajasthan Ajmer गांधी भवन व गांधी भवन चौराहें की कायाकल्प

गांधी भवन व गांधी भवन चौराहें की कायाकल्प

0
ajmer gandhi  bhawan
the society of ajmer Unique celebrates gandhi jayanti as swachata abhiyan

अजमेर। पांच धण्टे में गांधी भवन चमचमा उठा। लम्बे समय से साफ-सफाई और रंगरोगन के अभाव में दुर्दशा का शिकार बने गांधी भवन का रूप निखर गया। गांधी जयन्ति के अवसर पर द सोसायटी ऑफ यूनिक अजमेर के सदस्यों की टोली सुबह 7 बजे गांधी भवन में आ डटी। हाथों में झाडू डस्टर, ब्रश फावडे़ आदि लिये सोसायटी के सदस्य काम पर जुट गये।…

सफेद टी-शर्ट और नीली जींस पहने करीब 40 यूनिक सदस्य तेजी से साफ-सफाई के काम पर लग गये। देखते ही देखते गांधी भवन स्थित बगीचे के सफाई कर दी गई। गांधी जी की मूर्ति को गोल्डन रंग से चमका दिया। अन्दर और बाहर की चार दिवारी पर रंग कर दिया गया। दोपहर 12 बजे तक रेलिंग और फाटक पर ऑयल पैंट कर गांधी भवन को नया रूप दे दिया गया। तूफानी गति से सम्पादित किये गये इस कार्य को देख नगर वासी अचंभित हो गये। इस दौरान गांधी जी की मूर्ति पर माला पहनाने आये नागरिकों ने इस अभियान की जमकर तारीफ की।
सोसायटी के अध्यक्ष कवल प्रकाश ने बताया कि क्लीन-ग्रीन-यूनिक अजमेर अभियान के तहत यह कार्य किया गया। माननीय प्रधानमंत्री की सोच है कि शहर में सफाई रहे इस और भी संस्था काम कर रही है। प्रोजेक्ट चैयरमैन जे के  शर्मा ने बताया कि पिछले सप्ताह बजरंग गढ़ चौराहे पर यूनिक सदस्यों ने शहीद स्मारक को नया रूप दिया था। इसी क्रम में इस बार 2 अक्टूबर के अवसर पर गांधी भवन का चयन किया। गांधी भवन के चौराहे की गुम्टी पर भी रंग रौगन किया गया। यातायात पुलिस की केबिन से पोस्टर आदि हटाकर धुलाई की गई। गांधी भवन में आस पास के क्षेत्र का कायाकल्प किया गया।
नगर निगम के सीईओ सी आर  मीणा ने युनिक सदस्यों को बधाई दी तथा स्वच्छता के इस अभियान को बनाये रखने की अपील की। सोसायटी के सदस्यों ने नगर निगम, अजमेर के सहयोग के लिये धन्यवाद प्रेषित किया। सोसायटी के सचिव राजेश बंसल ने बताया कि 5 अक्टूबर रविवार को ज्योतिबा फूले चौराहा क्लब के पास पर सुबह 7 ़30 बजे से क्लीन ग्रीन युनिक प्रोजेक्ट का तीसरा चरण चलाया जाएगा।
पतंजली योग पीठ, रायन इन्टर नैशनल स्कूल, स्वामी ग्रुप, चोयल ग्रुप, शंकर कास्टिंग इन्डस्ट्री, समन्वय सेवा संस्थान, ब्रेनट्रस्ट सोसायटी आदि संस्थाओं ने इस कार्य में सहभागिता निभाई। इस अवसर पर दिलीप पारीक, नीरज आर्य, राजेश बंसल, अरूण अरोडा, जयेश गांधी, अभिनीत चौधरी, दिनेश गर्ग, आषीश पुरी, उमेश गर्ग, आलोक मिश्रा, महेश चन्द्र गुप्ता, नीरज शर्मा, शरद गोयल, विनोद शर्मा और राकेश डीडवानिया सहित शहर के कई गणमान्य नागरिकों ने श्रमदान किया।
शहर वासियों से अपील
शहर वासियों का सपना है कि अजमेर स्वच्छ बने और सुन्दर दिखे। द सोसायटी ऑफ युनिक अजमेर के सदस्यों ने इस सपने को साकार करने का बीडा उठाया है।  युनिक सदस्यों ने अब तक जो इस अभियान के तहत जो कार्य किये हैं उसका समाज के हर वर्ग ने स्वागत किया है। मैं शहर वासियों से अपील करता हूं कि इस अभियान में हाथ बटाएं।
     दिलीप पारीक ,  डायरेक्टर द सोसायटी ऑफ अजमेर युनिक
क्लीन ग्रीन युनिक अजमेर अभियान को लेकर युनिक सदस्यों में अपार उत्साह है। जिस तरह अन्य संस्थाएं भी इस अभियान में सहयोग दे रहीं हैं उसे देखते हुए लगता है कि शीघ्र ही शहर की नई तस्वीर उभर कर सामने आएगी।
नीरज आर्य, डायरेक्टर द सोसायटी ऑफ अजमेर युनिक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here