Home Latest news NICE PLACE पेरिस में ये जगहें हैं बेहद खूबसूरत

NICE PLACE पेरिस में ये जगहें हैं बेहद खूबसूरत

0
NICE PLACE पेरिस में ये जगहें हैं बेहद खूबसूरत
PARIS KI BEST PLACE

PARIS KI BEST PLACE

 

सबगुरु न्यूज़: पेरिस फ़्रांस का सबसे बड़ा शहर और उसकी राजधानी है। इसे दुनिया के सबसे सुन्दर नगरों में से एक और दुनिया की फ़ैशन और ग्लैमर राजधानी माना जाता है। यहां की इमारतों की खासियत ये है कि इनमें बालकनी नाम की कोई चीज़ नहीं होती।(VIDEO: JIO ने निकाला सबसे सस्ता DTH सेट टॉप बॉक्स) इमारतों के सीधे सपाट चेहरे पर आपको सिर्फ खिड़कियां ही नज़र आएंगी। एक और खासियत ये है कि यहां के भवनों के बीच ज़रा सी भी दूरी नहीं रहती। यहां की छतें तिरछी इस लिए बनाई जाती हैं ताकि उन पर पड़कर सूर्य किरणें सड़क तक पहुंच सकें।

मोनपारनास टॉवर

पेरिस के केन्द्रीय जिले की सबसे ऊँची इमारत मोनपारनास है। ये 59 मंजिला इमारत यहाँ की दूसरी सबसे ऊंची बहुमंजिली इमारत है। यहां के लोग कहते हैं कि टावर के ऊपर से पेरिस सबसे खूबसूरत दिखाई देता है।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: शाहरुख़ खान के साथ हुआ ऐसा हादसा

लेज़नवालीद इमारत

लेज़नवालीद जिसका नामकरण अंग्रेजी के Invalid शब्द से हुआ है।(VIDEO: अगर टच ख़राब है तो इस तरह से चलाए मोबाइल) दरअसल सुनहरे गुंबद की वज़ह से दूर से ही नज़र आने वाला ये भवन सेवानिवृत और विकलांग जवानों के रहने के लिए बनाया गया था। बाद में सैनिकों के पूजा पाठ के लिए यहां चर्च और उसके ऊपर का सुनहरा गुंबद बना। फ्रांस के प्रसिद्ध योद्धा नेपोलियन की समाधि इसी गुंबद वाले हॉल में है।

ऐफिल टॉवर

पेरिस का नाम सुनते ही एफिल टावर का नाम मन में आ ही जाता है।(VIDEO: मोबाइल का टच अपने हाथो से करे चेंज देखें इस वीडियो में) फ़्रांस की राजधानी पेरिस में मौजूद एफिल टावर को 31 मार्च 1889 ईस्वी को बनाया गया था। जैसे कि भारत में ताजमहल शान का प्रतीक माना जाता है वैसे ही एफिल टावर भी फ़्रांस में अपनी एक पहचान रखता है।

एफिल टावर को मैटल की मदद से बनाया गया है इसीलिए यह ठंड के मौसम में लगभग 6 इंच तक सिकुड़ जाता है। रोजाना रात के समय एफिल टावर को रोशन किया जाता है(VIDEO: किसी भी कम्प्यूटर को करें इस तरह से तेज़) ताकि रोशनी से झिलमिल कतरे इस टावर को दूर– दूर तक देखा जा सके ।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE