Home Health Beauty And Health Tips सर्दियों में इस तरह घटाएं अपना वजन

सर्दियों में इस तरह घटाएं अपना वजन

0
सर्दियों में इस तरह घटाएं अपना वजन
Eating time and eating such a meal will definitely lower your weight
This will help you in reducing weight in winters
This will help you in reducing weight in winters

दिन भर बैठे रहने से वजन बढ़ने की समस्या आम बात हैं। सर्दियों में तो अक्सर ऐसा देखा जाता हैं क्योंकि सर्दियों में आलास ज्यादा रहता हैं। सर्दियों में बेड से उठने का भी मन नहीं होता। ऐसे में एक्सरसाइस करना तो और मुश्किल हो जाता हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो सर्दियों में अपने वजन बढ़ने को लेकर तनाव में है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपके लिए लेकर आएं हैं कुछ टिप्स जिन्हें अपनाकर आप सर्दियों में भी रहेंगे फिट।

करते रहें वर्कआउट
बेशक विंटर्स में मौसम बहुत ठंडा रहता है, आपका रजाई में से निकलने का मन नहीं करता, हैं लेकिन इन सबके बावजूद आपको वजन भी कम करना है। तो आप एकदम सुबह-सुबह उठने के बजाय शाम में एक्सरसाइज कीजिए।

खाली पेट न करें पार्टी
आप पार्टी जरूर करें लेकिन खाली पेट पार्टी के लिए ना जाएं। सर्दियों में बहुत से फूड ऐसे होते होते हैं जो गर्मागर्म भूख से ज्यादा खाएं जाते हैं। ऐसे में आप बिल्कुल भूखे पार्टी में ना जाएं बल्कि कुछ फूड जैसे गाजर, सलाद, सेब, सूप या हाई फाइबर युक्त फ्रूट्स या वेजिटेबल खा लें।

एल्कोहल लेते समय रखें ध्यान
पार्टी सीजन है तो एल्कोहल पीना भी आम बात है. आप एल्कोहल बेशक पीएं लेकिन ड्रिंक करने से पहले एक गिलास पानी पी लें और ड्रिंक करने के बाद भी एक गिलास पानी पी लें। इससे आपकी एल्कोहल से बढ़ी कैलोरी डायल्यूट होगी।

ग्रीन वेजिटेबल्स
जी हां, सर्दियों में आप अपना फ्रिज हरी सब्जियों से भरकर रखें। फूलगोभी, बंदगोभी, पालक, ब्रोकली, गाजर, शकरकंदी और सर्दियों में आने वाली हरी पत्‍तेदार सब्जियां जैसे मेथी, बथुआ, सरसों इन सबका स्टोक रखें। आप जितना ज्यादा ये सब्जियां खाएंगे आपको उतना ही फायदा होगा।