Home Breaking गणतंंत्र दिवस समारोह के लिए चप्पे-चप्पे पर कड़ी सुरक्षा, 50 हजार जवान मुस्तैद

गणतंंत्र दिवस समारोह के लिए चप्पे-चप्पे पर कड़ी सुरक्षा, 50 हजार जवान मुस्तैद

0
गणतंंत्र दिवस समारोह के लिए चप्पे-चप्पे पर कड़ी सुरक्षा, 50 हजार जवान मुस्तैद
tight security in delhi for republic day 2017
tight security in delhi for republic day 2017
tight security in delhi for republic day 2017

नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस समारोह की पूर्व संध्या पर राजधानी को अभेद्य दुर्ग के रूप में तब्दील कर दिया गया। गुरुवार को परेड समाप्ति तक दिल्ली के सभी बार्डर भी सील कर दिए गए हैं। सुरक्षा बलों ने बुधवार दोपहर को परेड के रास्ते में आने वाली सभी इमारतों को अपने कब्जे में ले लिया है।

इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि अबू धाबी के शाहजादे प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायेद हैं। आतंकी संगठनों से मिली धमकियों के बाद सुरक्षा एजेंसियां कोई भी खतरा मोल नहीं लेना चाहती हैं। इसी के मद्देनजर राजधानी में गणतंत्र दिवस समारोह की सुरक्षा के लिए चप्पे-चप्पे पर 50 हजार से अधिक जवानों को तैनात किया गया है।

सुरक्षा कारणों से बुधवार दोपहर बाद ही गणतंत्र दिवस समारोह के आसपास पड़ने वाली इमारतों को खाली करा लिया गया। ज्यादातर आफिसों में काम करने वाले कर्मचारियों की भी छुट्टी कर दी गई। गुरुवार को परेड विजय चौक से शुरू होकर राजपथ, इंडिया गेट, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग से होती हुई लालकिला पहुंचेगी।

गणतंत्र दिवस समारोह के लिए राष्ट्रपति भवन से लालकिला के बीच एयरफोर्स, दिल्ली पुलिस, एनएसजी, एसपीजी और अर्ध सैनिक बलों को तैनात किया गया है। इसके अलावा ऊंची इमारतों पर शॉर्प शूटरों को भी तैनात किया गया है। हवाई हमले से सुरक्षा के लिए इंडिया गेट के अलावा अन्य स्थानों पर रडॉर भी लगाए गए हैं।

गणतंत्र दिवस पर ऐसा रहेगा सुरक्षा का घेरा

अबू धाबी के शाहजादे शेख मोहम्मद बिन जायेद की सुरक्षा के लिए सलामी मंच के पास सात स्तरीय सुरक्षा घेरा तैयार किया गया है, इसमें सुरक्षा एजेंसियों से लेकर, एसपीजी, एनएसजी, सेना, अर्ध सैनिक बल, आईबी व दिल्ली पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं।

गणतंत्र दिवस व अबू धाबी के शाहजादे शेख मोहम्मद बिन जायेद के भारत दौरे को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियों ने राजधानी में करीब एक हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। इन कैमरों से परेड स्थल के आसपास हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है।

राजधानी की मुख्य हाईराइज बिल्डिंग पर शॉर्प शूटरों को तैनात किया गया है, वहीं परेड स्थल के रूट पर आने वाली बिल्डिंगों पर भी सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है।

राजधानी को हवाई हमले से बचाने के लिए सुरक्षा एजेंसियों ने रडॉर भी लगाये हैैं ताकि हवाई हमले को भांपकर तत्काल जवाबी कार्रवाई की जा सके।

परेड के समय सुबह 9.50 से 12.30 बजे तक दिल्ली के आसपास हेलीकॉप्टर से आसमान पर नजर रखी जाएगी। भूतिगत मेट्रो स्टेशन व राजपथ के आसपास मौजूद कार्यालयों को अपने संरक्षण में ले लिया गया है।

गणतंत्र दिवस पर यह मार्ग रहेंगे पूरी तरह बंद

गणतंत्र दिवस के मौके पर अगर आप दिन में घर से निकलने का प्लान बना रहे हैं तो यातायात पुलिस द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों को देखकर ही निकले। ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक गणतंत्र दिवस के दिन कौटिल्य मार्ग, केए मार्ग, क्यू पाइंट हनुमान रोड, एसबी मार्ग, मथुरा रोड, भगवानदास रोड, फिरोजशाह रोड गोलचक्कर विंडसर प्लेस गोलचक्कर, अशोका रोड, बाबा खड़क सिंह मार्ग, मदर क्रेसेंट मार्ग व सरदार पेटल मार्ग पर आने पर पूरी तरह पाबंदी रहेगी।

केवल लेवल लगे वाहन ही इस जगहों पर आ-जा सकेंगे। स्थानीय लोगों को भी पहचान पत्र के साथ आने-जाने की अनुमति होगी। इसके अलावा टी पाइंट साउथ एवेन्यू/त्यागराज मार्ग, के कामराज मार्ग, सुनहरी मजिस्द मौलाना आजाद रोड, मान सिंह रोड गोल चक्कर, मान सिंह रोड से सी-हैक्सागॉन तक अकबर रोड, जसवंत सिंह रोड गोलचक्कर तक अशोक रोड, डॉ. राजेन्द्र प्रसाद रोड, रेड क्रॉस रोड, संसद मार्ग, रकाबगंज रोड, पंडित पंत मार्ग, टी पाइंट चर्च रोड/नार्थ एवेन्यू तक चर्च रोड पर भी आनेजाने पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा।