Home Breaking सेना के आयुध डिपो में भीषण आग, 20 सुरक्षाकर्मियों की मौत

सेना के आयुध डिपो में भीषण आग, 20 सुरक्षाकर्मियों की मौत

0
सेना के आयुध डिपो में भीषण आग, 20 सुरक्षाकर्मियों की मौत
tragic accident : wardha army ammunition depot blaze
tragic accident : wardha army ammunition depot blaze
tragic accident : wardha army ammunition depot blaze

 

मुंबई। नागपुर से 110 किलोमीटर दूर पुलगांव स्थित आयुध डिपो में भीषण आग लगने से दो सैन्य अधिकारियों समेत कम से कम 20 सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई। यह देश का सबसे बड़ा आयुध डिपो है और एशिया के सबसे बड़े आयुध डिपो में से एक है।

एक सैन्य अधिकारी ने बताया कि आग देर रात करीब दो बजे लगी। यह आग कई शेडों में फैल गई। जहां हथियार, बम और अन्य विस्फोटक सामान रखा होता है। आग में झुलसे कुछ लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है।

प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर कहा कि मैं पुलगांव, महाराष्ट्र में केंद्रीय आयुध डिपो में आग लगने से हुई लोगों की मौत से दुखी हूं। मैं पीडि़त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। उन्होंने कहा, मैं घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। मैंने रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर से घटनास्थल पर जाने और स्थिति का जायजा लेने को कहा है।

घायलों को हेलीकॉप्टरों की मदद से निकटवर्ती सैन्य अस्पताल ले जाया गया है। अधिकारियों ने बताया कि निकटवर्ती गांवों के सैंकड़ों लोगों को वहां से बाहर निकाला गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आदेश के बाद रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर घटनास्थल की ओर रवाना हो गए।

वह पुणे में थे। आर्मी चीफ जनरल दलबीर सिंह सुहाग भी घटनास्थल की ओर रवाना हो गए हैं। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि आयुध डिपो में रखे सामान एवं जीवन का बड़े स्तर पर विनाश हुआ है।

गौरतलब है कि पुलगांव स्थित केंद्रीय आयुध डिपो में विभिन्न कारखानों से बमों, ग्रेनेडों, गोलों, विभिन्न राइफलों एवं अन्य विस्फोटकों का जखीरा पहले यहां आता है और इसके बाद इसे विभिन्न अग्रिम इलाकों में वितरित किया जाता है।

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा, मुझे जानकारी दी गई है कि रक्षा मंत्री इस स्थल का दौरा करेंगे और यह बात स्वयं इस बात का प्रमाण है कि केंद्र सरकार कितनी गंभीर एवं चिंतित है। मेरी संवेदनाएं इस घटना में मारे गए एवं झुलसे अधिकारियों एवं जवानों के परिजन के साथ है। देश उनके साथ खड़ा है।

सैन्य अधिकारी ने आग लगने के कारणों के बारे में बताने से इनकार करते हुए कहा, एक शेड में लगी मुख्य आग पर काबू पा लिया गया है। स्थिति को स्थिर करने की कोशिश की जा रही है।

इस घटना के कारण और कहीं आग लगने या विस्फोट होने की संभावना से अभी इनकार नहीं किया जा सकता। आग पर काबू पाने के लिए कई दमकल गाडिय़ां तैनात की गई हैं। सेना ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं।