Home India City News संकटमोचक हीं नहीं मैनेजमेंट गुरु भी हैं हनुमान

संकटमोचक हीं नहीं मैनेजमेंट गुरु भी हैं हनुमान

0
संकटमोचक हीं नहीं मैनेजमेंट गुरु भी हैं हनुमान

1
सिरोही। पवनुपुत्र हनुमान सिर्फ संकटमोचक ही नहीं बल्कि मैनेजमेंट गुरु भी हैं और रामभक्त हनुमान इसी कारण अपने प्रभु श्रीराम के साथ अपने भक्तों के संकट हरने में भी इसी मैनेजमेंट फंडे का इस्तेमाल करते हैं। हनुमान चालीसा की चालीस चैपाइयां उनके इसी मैनेजमेंट गुर को बताती हैं। हनुमानजी के मैनेजमेंट के इस गुर पर हनुमान चालीसा की चालीस चैपाइयों में ढूंढने का शोध पंडित विजयशंकर मेहता ने किया। पंडित मेहता हनुमान जी और सफल प्रबंधन विषय पर आयोजित कार्यशाला में 16 मई की शाम छह बजे सिरोही में खण्डेलवाल छात्रावास में हनुमान चालीसा में छिपे हनुमानजी के प्रबंधकीय गुणों की व्याख्या करेंगे। आयोजक समिति के रेमश कोठारी ने यहां पर पत्रकार वार्ता में यह जानकारी दी।
कोठारी के अनुसार पवनपुत्र हनुमान को अभी तक सभी भक्त संकटमोचक और अपने इष्ट के रूप में जानते हैं। लेकिन पंडित विजय शंकर मेहता ने हनुमानजी के मैनेजमेंट गुर पर शोध किया है। हनुमान चालीसा की हर चैपाई हनुमानजी के उन्हीं मैनेजमेंट के गुर का बताती है, गोस्वामी तुलसीदास जी ने उस समय हनुमान चालीसा में हनुमान के उन्हीं मैनेजमेंट गुरों का वर्णन किया था, लेकिन दैनिक रूप से पढने पर भी हम लोग इन चैपाइयों में छिपे गूढ रहस्यों को नहीं जान पाए। यह वह मैनेजमेंट गुर हैं, जिनका हम दैनिक जीवन में कहीं ना कहीं काम तो लेते हैं परंतु व्यवस्थित ढंग से इसे नहीं करने से सफलताएं हमसे दूर होती जाती हैं।

उन्होंने कहा कि हनुमान चालीसा पर शोध के बाद पंडित विजयशंकर मेहता ने इसमें छिपे प्रबंधन के जिन रहस्यों को जाना है, वह विद्यार्थी, प्रतियोगी परीक्षा में बैठने वाले लोगों, व्यापारी, उद्योगपति, महिलाओं समेत समाज के हर वर्ग के लिये उपयोगी साबित होंगे। गुरुकुल संचालक कैलाश जोशी ने बताया कि इस कार्यक्रम के लिये शहर समेत संपूर्ण जिले में प्रचार प्रसार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसमें मातृ शक्ति भी समान भागीदारी निभाते हुए लोगों को इसके बारे में बता रही हैं। प्रतिदिन शहर में विभिन्न समितियां बैठकें ले रही हैं, उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम की पूर्व संध्या पर हनुमान चालीसा का पाठ करवाया जाएगा। विभिन्न वार्डों में हो रही बैठकों में इस बात पर सहमति बनी है कि आयोजन के दिन छोटी छोटी टालियों के रूप में शहरवासी आयोजन स्थल पर पहुंचेंगे।

2
निकालेंगे प्रभातफेरी
कैलाश जोशी ने बताया कि 13 व 14 मई को प्रभातफेरी निकाली जाएगी। इसी तरह 15 मई को कार्यक्रम की पूर्व संध्या पर शाम को छह बजे शहर में डीजे पर वाहन रैली निकाली जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here