Home Entertainment टीवी शोज, सीरियल्स हुए दिल्ली बेस्ड

टीवी शोज, सीरियल्स हुए दिल्ली बेस्ड

0
टीवी शोज, सीरियल्स हुए दिल्ली बेस्ड

दिल वालो कि दिल्ली कभी कल्चरल एक्टिविटीज के लिए तो कभी पॉलिटिकल इश्यूज के चलते चर्चा में रहती है। देश के छोटे इलाकों से पढ़ने और रोजगार के लिए भी युवा इस शहर की ओर रुख करते हैं। इसलिए दिल्ली शहर सभी की लाइफ में अहम हिस्सा है।

यही वजह है कि आजकल टीवी पर प्रसारित हो रहे विभिन्न धारावाहिकों की पृष्ठभूमि भी दिल्ली पर आधारित है। दरअसल, इन दिनों तमाम सीरियल्स में दिल्ली दर्शन कराए जा रहे हैं यानी कहानियों को दिल्ली के आस-पास बुना गया है। ऐसे में कुछ की थोड़ी शूटिंग दिल्ली में हो रही है, तो कुछ में सेट्स के जरिए दिल्ली वाली फीलिंग लाई जा रही है।

‘ससुराल सिमर का’, ‘जिंदगी की महक’ और ‘यह है मोहब्बतें’, इत्यादी शोज की कहानियां दिल्ली बेस्ड हैं। इन शोज के एक्टर्स की माने तो दिल्ली बेस्ट भूमिकाओ निभाने के लिए यहां आकर काफी सर्च और वर्कशॉ लेनी पडती है, जहां भाषा के साथ बॉडी लैंग्वेज पर भी फोकस किया जाता है। वहीं,प्रॉड्यूसर्स की माने तो कहानी को मेट्रो सिटी से जोड़ने के लिए हमें दिखाना पडता है कि किस तरह छोटे शहर की लड़की मेट्रो सिटी में एडजस्ट करती है।

लोकेशन भी है खास

इन सभी सिरियल्स में करोलबाग, चांदनी चौक व साउथ दिल्ली जैसी खास दिखाई जाती हैं। डायरेक्टर्स आज जितनी अहमियत एक अच्छी स्क्रिप्ट को देते हैं, उतना ही जरूरी वे लोकेशन को भी मानते हैं। ऐसे में अगर प्लॉट किसी फेमस लोकेशन का बन जाए, तो बेशक सीरियल्स को दर्शकों से कनेक्ट होने में ज्यादा टाइम नहीं लगता। हालांकि कुछ सिरियल्स में तो मुंबई में ही दिल्ली का सेट बनाया जाता है। इसके लिए दिल्ली की फेमस जगाहें के सेटस बनाए जाते है।

इसके अलावा, इन सिरियल्स में दिल्ली की फैमिली दिखाने के साथ ही यहां का टिपिकल कल्चर पेश करने पर भी खूब मेहनत की जाती है। दिल्ली में बैसाखी, लोहड़ी, करवा चौथ जैसे त्योहारों को दिखाने के लिए इन पर बहुत रिसर्च की जाती है, उसरके बाद ही ये शूट किए जाते हैं। सच तो यह है दिल्ली का टिपिकल कल्चर दिखाने के लिए फेस्टिवल बेस्ट आॅप्शंस हैं।

यह भी पढ़ें :-