Home Rajasthan Ajmer दो पुलिसकर्मियों का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

दो पुलिसकर्मियों का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

0
दो पुलिसकर्मियों का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार
two policemen killed in ajmer road accident
two policemen killed in ajmer road accident
two policemen killed in ajmer road accident

अजमेर। रात के अंधेरे में जब आम जनता अपने घरों में चैन की नींद सोती है, उस समय जागकर उनकी नींद में खलल डालने वाले अपराधियों की धरपकड करने वाली पुलिस पर बीती रात काल मंडरा गया।

इसके चलते दो पुलिसकर्मियों को काल ने झपट लिया, जबकि तीन पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हो गए। घटना के समय पांचों पुलिसकर्मी जिला पुलिस अधीक्षक के निर्देशों पर जयपुर के किसी युवक का अपहरण करने वाले हथियारबंद अपहर्ताओं को पकडने के लिए थाने के सामने परबतपुरा ओवर ब्रिज पर नाकाबंदी करने के लिए पहुंचे थे।

मृतक पुलिसकर्मियों के शवों को बुधवार सुबह पोस्टमार्टम कराने के बाद उनके पैतृक गांव के लिए रवाना कर दिया गया, जहां राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया।

जिला पुलिस अधीक्षक डॉ नितिन दीप ब्लग्गन ने बताया कि बीती रात को स्टेट पुलिस नियंत्राण कक्ष से सूचना मिली थी कि जयपुर से किसी व्यक्ति का हथियारबंद अपराधियों ने अपहरण किया है तथा उसे बोलेरो में डालकर अजमेर की आेर भागे हैं। जिस पर उन्होंने पूरे जिले में कडी नाकाबंदी के निर्देश जारी किए थे।

उक्त आदेशों की पालना में आदर्श नगर थाना पुलिस ने भी नाकाबंदी की तैयारी शुरू कर दी थी। दुर्घटना में घायल आदर्श नगर थाने के कांस्टेबल धनपाल ने बताया कि थाने की जीप में रात्रि डीओ हैडकांस्टेबल निरंजन के साथ सिपाही हेमंत, सिपाही लक्ष्मीनारायण, सिपाही भागूराम तथा वह खुद सवार होकर नाकाबंदी कराने के लिए थाने से रवाना।

वायरलैस सेट पर आपात मैसेज आया कि अपहरणकर्ताओं की गाडी सराधना की ओर जा रही है, उक्त संदेश मिलते ही ड्यूटी ऑफिसर निरंजन ने जीप को सराधना की ओर अपराधियों का पीछा करने के निर्देश जीप चालक को दिए तो जीप सराधना रोड पर दौडने लगी थी।

सराधना में मांगलियावास थाने की नाकाबंदी जारी थी, जहां पहुंचने पर पता चला कि अपहरणकर्ताओं की गाडी पीछे ही रह गई, जिसके चलते आदर्श नगर थाने की जीप वापस आदर्श नगर के लिए रवाना हो गई।

घायल धनपाल ने बताया कि वह पुलिस जीप में राईफल लेकर पीछे बैठा था तथा उसकी नजर जीप के पीछे आने वाले वाहनों पर थी। तभी उसने देखा कि एक ट्रक तेजी से जीप के ठीक पीछे तेजी से आ रहा है, लेकिन ट्रक का चालक सामने पुलिस जीप को देखकर भी ट्रक को लगातार दौडा रहा था।

इससे पहले कि वह जीप चालक को सतर्क करता, ट्रक ने जीप के पिछले हिस्से को जोरदार टक्कर दे मारी, उसके बाद क्या हुआ, उसे पता नहीं। रात को जब होश आया तो उसने खुद को अस्पताल के बैड पर पाया।


पुलिस सूत्रों ने बताया कि उक्त दुर्घटना रात करीब 2.20 बजे आदर्श नगर थाने के सामने ओवर ब्रिज पर हुई थी, जिसके चलते थाने में मौजूद स्टाफ को वाहनों की भिडन्त के धमाके की आवाज आते ही घटना का पता चल गया और पुलिस तुरन्त दौडकर वहां पहुंच गई।

पुलिस का कहना है कि टक्कर तेज गति में होने से जीप के परखच्चे उड गए। थाने के कुछ पुलिस कर्मियों ने जीप में फंसे घायल पुलिस कर्मियों को तुरंत बाहर निकाला और उपचार के लिए जवाहर लाल नेहरू अस्पताल पहुंचा दिया, जबकि पुलिस नियंत्राण कक्ष को सूचना देकर पुलिस जीप को टक्कर मारकर भागे ट्रक की सूचना दे दी।

आनन-फानन में पुलिस कंट्रोल ने जिले में नाकाबंदी कराई तथा ट्रक को पकडने के निर्देश जारी कर दिए। जिसके बाद पुलिस ने उक्त ट्रक को पकडने का अभियान शुरू किया तो ट्रक लावारिस हालत में पुलिस को मिल गया, जबकि उसका चालक व खलासी दोनों फरार हो गए।

ट्रक नम्बर आरजे 22, जीए748 को बाद में आदर्श नगर थाना पुलिस अपने कब्जे में ले लिया और उसे थाने ले आई। पुलिस के अनुसार ट्रक में चीकू भरे हुए हैं।


दूसरी ओर इसी घटना में घायल पुलिसकर्मियों धनपाल, हैडकांस्टेबल निरंजन तथा हेमन्त को जवाहर लाल नेहरू अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनका उपचार जारी है, अस्पताल सूत्रों की मानें तो हैडकानि$ निरंजन के सिर में गंभीर चोट आने से उसकी हालत नाजुक बनी हुई है।

जिला पुलिस अधीक्षक नितिनदीप ब्लग्गन ने बताया कि जयपुर से किसी संजय सिंह चौहान नामक व्यक्ति का हथियारबन्द अपराधियों ने अपहरण किया था।

जिनका पीछा करती आ रही जयपुर पुलिस ने ब्यावर सदर थाना इलाके में अपहरणकर्ताओं की गाडी को ब्यावर सदर थाना पुलिस की सहायता से पकड लिया तथा अपत किए गए संजय सिंह चौहान को अपहरणकर्ताओं के चंगुल से सुरक्षित छुडा लिया तथा पांच अपराधियों को जयपुर पुलिस  हिरासत में लेकर जयपुर रवाना हो गई।


नम आंखों से दी विदाई : जवाहर लाल नेहरू अस्पताल में बुधवार सुबह मृतक सिपाही लक्ष्मीनारायण गुर्जर तथा भागूराम जाट के शवों का आदर्श नगर थाना पुलिस ने पोस्टमार्टम कराया।

इस दौरान अस्पताल की मोर्चरी पर अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक (शहर) अवनीश शर्मा, सहायक पुलिस अधीक्षक एवं सीआे दक्षिण चूनाराम, सीओ उत्तर राजेश मीणा, आदर्श नगर थाने सब इंस्पेक्टर शम्भूदयाल मीणा सहित जिला पुलिस में तैनात एवं मृतकों के रिश्तेदार पुलिस कर्मी मौजूद थे।

एएसपी शर्मा ने मृतक पुलिस कर्मियों के शवों पर पुष्पचक्र व फूलमालाएं अर्पित की, उस समय वहां मौजूद सभी पुलिस कर्मियों, मृतकों के रिश्तेदारों व पुलिस अधिकारियों की आंखें नम थी।

बाद में मृतकों के शवों को पुलिस वाहन में ससम्मान रखकर उनके पैतृक गांवों के लिए रवाना कर दिया गया। जहां मृतकों के परिजन व रिश्तेदारों की मौजूदगी में राजकीय सम्मान के साथ पार्थिव शरीर को पंचतत्वों में लीन किया गया। अंतिम संस्कार से पहले जिला पुलिस की टुकडी ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया तथा हवा में फायर करके सलामी दी।


दो कर्तव्यनिष्ठ पुलिस कर्मी खो दिए

रेंज की आईजी मालिनी अग्रवाल ने इस मौके पर मृतक पुलिसकर्मियों के प्रति संवेदना प्रकट करते हुए कहा कि जिला पुलिस ने दो कर्तव्यनिष्ठ व ईमानदार पुलिस कर्मियों को खो दिया है, जिनकी क्षतिपूर्ति होना असंभव है।