Home Gujarat Ahmedabad सूरत स्टेशन पर दो आरपीएफ जवान सीट के रुपए लेते पकड़े गए

सूरत स्टेशन पर दो आरपीएफ जवान सीट के रुपए लेते पकड़े गए

0
सूरत स्टेशन पर दो आरपीएफ जवान सीट के रुपए लेते पकड़े गए
two RPF jawan booked for illegal selling train seat at surat railway station
two RPF jawan booked for illegal selling train seat at surat railway station
two RPF jawan booked for illegal selling train seat at surat railway station

सूरत। मुम्बई रेलवे सुरक्षा बल की क्राइम ब्रांच ने सूरत रेलवे स्टेशन पर मंगलवार को सूरत-भागलपुर ताप्ती गंगा एक्सप्रेस में छापे की कार्रवाई करते हुए सूरत रेलवे सुरक्षा बल के दो जवानों को रुपए लेकर यात्रियों को जनरल कोच में बैठाते हुए पकड़ लिया। हालांकि स्थानीय रेलवे सुरक्षा बल कार्यालय ने ऐसी किसी कार्रवाई से इनकार किया है।
सूरत से सप्ताह में पांच दिन छपरा और दो दिन भागलपुर जाने वाली ताप्ती गंगा एक्सप्रेस में बारह महीने यात्रियों की भीड़ रहती है और कन्फर्म टिकट मिलना मुश्किल होता है। जनरल कोच में सफर करने के लिए भी उत्तर प्रदेश और बिहार जाने वाले यात्रियों की लम्बी कतार होती है। कई यात्री ट्रेन रवाना होने के दस-बारह घंटे पहले ही स्टेशन पहुंच जाते हैं और जनरल कोच में चढऩे के लिए प्लेटफॉर्म पर कतार लगा लेते हैं।

यात्रियों की मजबूरी का फायदा उठाकर सूरत रेलवे सुरक्षा बल के जवानों की ओर से वसूली शुरू करने की सूचना मुम्बई रेलवे सुरक्षा बल मुख्यालय को मिली थी। मुम्बई क्राइम ब्रांच के दो निरीक्षक और स्टाफ लगातार सूरत स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या चार पर कार्य करने वाले जवानों पर निगरानी रखे हुए थे। मंगलवार को क्राइम ब्रांच ने सूरत-भागलपुर ताप्ती गंगा एक्सप्रेस पर छापे की कार्रवाई की और दो जवानों को यात्रियों से रुपए लेकर जनरल कोच में बैठाते हुए पकड़ लिया।

पकड़े गए दोनों जवानों ने यात्रियों से रुपए लेने की बात से इनकार किया, लेकिन क्राइम ब्रांच ने पहले ही कुछ यात्रियों के बयान दर्ज कर लिए थे, जिनसे तड़के रुपए लिए गए थे। भीड़ में बदतमीजी करने पर मुम्बई से आए निरीक्षकों ने दोनों जवानों पर हाथ भी उठा दिया। क्राइम ब्रांच के निरीक्षक दोनों जवानों को थाने ले गए तथा उनके अधिकारी को पूरी घटना की रिपोर्ट दी। इस मामले की रिपोर्ट क्राइम ब्रांच ने मुम्बई रेलवे सुरक्षा बल मुख्यालय को दी है। दोनों जवानों पर विभागीय कार्रवाई के आसार है।
हर विभाग कमाई में जुटा
ताप्ती गंगा एक्सप्रेस मुम्बई मंडल के लिए दुधारू गाय से कम नहीं है। मुम्बई मंडल के वाणिज्य विभाग की ओर से ताप्ती गंगा एक्सप्रेस में सप्ताह में दो दिन मंगलवार और शनिवार को विशेष चैकिंग अभियान चलाया जाता है। पचास से अधिक टीसी व्यारा, नंदुरबार तक जाते हैं और दूसरी ट्रेन चैक करते हुए लौट आते हैं।

सूरत में भी रोजाना 35-40 टीसी ताप्ती गंगा की जांच करते हैं और व्यारा तक जाते हैं। स्टेशन के कुली, अनाधिकृत कुली और दलाल ताप्ती गंगा एक्सप्रेस में सीट बेचने के लिए पहले से बदनाम हैं। रेलवे सुरक्षा बल के जवान व्यवस्था संभालने के साथ कमाई भी करते थे, लेकिन उन पर ऐसी कार्रवाई अब तक नहीं हुई थी। इस कार्रवाई से रेलवे सुरक्षा बल कार्यालय में हड़कम्प मच गया है।
कोई मामला नहीं बना
रेलवे सुरक्षा बल की ओर से ताप्ती गंगा के समय पर विशेष व्यवस्था के लिए जवानों की तैनाती की गई है। साथ ही अनाधिकृत फेरियों को पकडऩे की मुहिम चल रही है। रेलवे सुरक्षा बल के जवानों को ताप्ती गंगा एक्सप्रेस के यात्रियों से रुपए लेते हुए पकड़े जाने जैसी कोई घटना नहीं हुई है।
अशोक कुमार, निरीक्षक, रेलवे सूरक्षा बल, सूरत

दो पर हुई कार्रवाई
मुम्बई रेलवे सुरक्षा बल मुख्यालय से क्राइम ब्रांच की टीम ने सूरत स्टेशन पर कार्रवाई की थी। ताप्ती गंगा एक्सप्रेस में यात्रियों से रुपए लेकर बैठाने की शिकायत मिली थी। मंगलवार को हुई कार्रवाई में दो जवानों को  क्राइम ब्रांच ने पकड़ा है। विभागीय कार्रवाई शुरू की गई है।
आनंद विजय झा, सीनियर डीएससी, मुम्बई