किसने चुराई उस्ताद बिस्मल्लाह खान की शहनाई

ustad bismillah khan
ustad bismillah khan’s shehnai stolen

वाराणसी। शहनाई वादक उस्ताद बिस्मिल्लाह खान आखिरी सांस तक सोते जागते जिस शहनाई को अपने सिरहाने रखा करते थे वह शहनाई लापता है। शहनाई चोरी हो गई या फिर किसी ने उसे बदनीयत से कहीं खुर्द बुर्द कर दिया यह सवाल बरकरार है।…

घर से ही गुम हुई शहनाई को लेकर खान परिवार में ही विवाद खड़ा हो गया है। बिस्मिल्लाह खान के छोटे बेटे नाजिम हुसैन ने अपने बड़े भाई पर ही शहनाई चोरी करने का संदेह जताया है। इतना ही नहीं बल्कि उन्होंने इस मामले में सीबीआई जांच की मांग भी कर डाली है। उनका कहना है कि किसी करीबी ने ही तस्करों से मिलीभगत कर शहनाई गुम कराई है।

बताया जा रहा है कि ३१ अगस्त साल २००८ में भारत रत्न से सम्म्मानित बिस्मिल्लाह खान का निधन हुआ था। तब से उनकी शहनाई घर में ही उनके कमरे में रखी थी। कमरा हमेशा बंद रहता था। शहनाई चोरी का पता तब चला जब किसी काम से कमरा खोला गया।

उस्ताद बिस्मिल्लाह खान की शहनाई चोरी होने की सूचना मिलते ही पुलिस भी हरकत में आई और बुधवार को मेहताब हुसैन और काजिम हुसैन से पूछताछ की। खान के उस कमरे की भी जांच की गई जहां शहनाई रखी रहती थी। लकड़ी की बनी वह शहनाई कमरे में नजर नहीं आई। पुलिस इस मामले को संपत्ति विवाद से जोड़कर भी देख रही है।