Home India City News जहरीली शराब पीने से उन्नाव में 5 मौत, एसपी को हटाया,8 निलंबित

जहरीली शराब पीने से उन्नाव में 5 मौत, एसपी को हटाया,8 निलंबित

0
जहरीली शराब पीने से उन्नाव में 5 मौत, एसपी को हटाया,8 निलंबित
Uttar pradesh : five dead after consuming illlict liquor in unnao
Uttar pradesh : five dead after consuming illlict liquor in unnao
Uttar pradesh : five dead after consuming illlict liquor in unnao

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के उन्नाव में जहरीली शराब के सेवन से रविवार को पांच लोगों की मौत हो गई। मामले की गंभीरता को देखते हुए राज्य सरकार ने पुलिस अधीक्षक को हटा दिया और जिला आबकारी अधिकारी समेत आठ कर्मचारियों को निलम्बित कर दिया है।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लोगों की मौत पर गहरा दुःख व्यक्त किया है और मृतकों के परिजनों के लिए दो-दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता की घोषणा की है।

सरकारी प्रवक्ता के अनुसार मुख्यमंत्री ने घटना को गम्भीरतापूर्वक लेते हुए उन्नाव के पुलिस अधीक्षक महेन्द्र पाल सिंह को तत्काल प्रभाव से स्थानान्तरित करने के निर्देश दिए हैं, जबकि कोतवाल परशु राम त्रिपाठी तथा जिला आबकारी अधिकारी फूलचन्द पाल को तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया गया है।

इस प्रकरण में एक्साइज़ इंस्पेक्टर अजय कुमार, हेड कांस्टेबिल उदय कुमार, कांस्टेबिल अविनाश कुमार तिवारी, नईम खान, अली अहमद, राजेश कुमार सिंह तथा प्रदीप कुमार को भी निलम्बित किया गया है।

पुलिस अधीक्षक महेन्द्र पाल सिंह को हटाने के बाद पवन कुमार को उन्नाव का नया पुलिस अधीक्षक बनाया गया है।

मुख्यमंत्री ने उच्चाधिकारियों को निर्देशित किया है कि प्रदेश में अवैध आबकारी कारोबार के विरुद्ध अभियान चलाकर इसके लिए जिम्मेदार लोगों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने अवैध मदिरा तथा इससे सम्बन्धित अपराधों के विरुद्ध अभियान चलाने के निर्देश देते हुए पुलिस विभाग को भी सक्रिय सहयोग करने के लिए कहा है।

यादव ने कहा कि अभियान के दौरान अधिक से अधिक छापे मारे जायें और आबकारी से सम्बन्धित अवैध कार्य में सम्मिलित लोगों को गिरफ्तार किया जाये। उन्होंने कहा कि अन्तर्राज्यीय मदिरा की तस्करी को रोकने के मुकम्मल इन्तेजाम किये जायें। साथ ही, अवैध नकली होलोग्राम को भी पकड़ने का अभियान चलाया जाये।

यादव ने जिला प्रशासन को इस घटना में प्रभावित व्यक्तियों के इलाज की समुचित व्यवस्था के निर्देश देते हुए कहा है कि पीडि़त व्यक्तियों का उचित इलाज कराया जाए।

उल्लेखनीय है कि जनपद उन्नाव में शनिवार को कुछ लोगों ने शराब पी, जिसके उपरान्त उनकी हालत बिगड़ने लगी तो उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इनमें से पांच ने आज कानपुर के हैलट अस्पताल में दम तोड़ दिया। अभी आधा दर्जन का इलाज चल रहा है।

मृतकों के नाम कल्लू, हनुमान, किशन पाल, जमुना पाल व संत लाल हैं। इनके साथ ही शराब का सेवन करने वाले पृथ्वी पाल, विजय, कृपाल, नन्हें तथा संतू की हालत गंभीर बनी है। इनका हैलट अस्पताल में इलाज चल रहा है।