Home Breaking सीएम योगी के तीन बिन्दु बनाएंगे सरकार की राह को आसान

सीएम योगी के तीन बिन्दु बनाएंगे सरकार की राह को आसान

0
सीएम योगी के तीन बिन्दु बनाएंगे सरकार की राह को आसान
yogi adityanath holds first press conference as CM says he will work for everyone
yogi adityanath holds first press conference as CM says he will work for everyone
yogi adityanath holds first press conference as CM says he will work for everyone

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को शपथ ग्रहण के बाद कार्यभार संभालते ही बेहद सक्रिय नजर आए।

उन्होंने जहां पार्टी के हर चुनावी वादे को जिम्मेदारी से पूरा करने की बात कही वहीं सरकार और संगठन के बीच बेहतर तालमेल की दिशा में भी कदम उठाए जा रहे हैं। इसके साथ ही सरकार के हर अहम निर्णय और योजनाओं की जानकारी मीडिया को देने की प्रभावी व्यवस्था की गई है।

इसके लिए मुख्यमंत्री ने कैबिनेट मंत्री श्रीकान्त शर्मा और सिद्धार्थनाथ सिंह को एक तरह से प्रवक्ता जिम्मेदारी सौंपी है। यह दोनों पहले से ही राष्ट्रीय स्तर पर मीडिया का दायित्व संभालते आये हैं।

मुख्यमंत्री से जब उनकी पहली प्रेस कान्फ्रेंस में मीडियाकर्मियों ने प्रश्न पूछे तो उन्होंने विभिन्न मुद्दों पर जवाब देने के लिए इन दोनों कैबिनेट मंत्रियों का नाम आगे कर दिया।

वहीं मुख्यमंत्री के जाने के बाद श्रीकान्त शर्मा ने उनकी ओर से सभी मंत्रियों को अपनी चल-अचल सम्पत्ति का ब्योरा 15 दिन में देने तथा दूसरों की भावना को आहत करने वाले बयानों से दूर रहने सम्बन्धी दिए निर्देश की जानकारी भी दी।

इसके साथ ही प्रदेश सरकार की ओर से कहा गया है कि वह मीडिया से आये सुझावों पर गम्भीरता से अमल करेगी। इस तरह योगी आदित्यनाथ ने सरकार और मीडिया के बीच बेहतर तालमेल बनाने की पहल की है।

इसी तरह सरकार और संगठन के बीच बेहतर समन्वय बनाने की दिशा में भी कदम उठाए जाएंगे। इसके तहत विभिन्न मंत्रियों को क्षेत्रवार जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। मंत्री सम्बन्धित क्षेत्र के विधायक और जनता से संवाद कायम करेंगे, जिससे जनहित के मुद्दों पर बेहतर तरीके से काम हो सके और सरकार का जनता से जुड़ाव बना रहे।

इसी तरह नए विधायकों की कार्यशैली को प्रभावी बनाने और उन्हें उनके कर्तव्यों तथा जिम्मेदारी से अच्छी तरह अवगत कराने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण वरिष्ठ विधायक एवं कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना देंगे। इसके अलावा केन्द्रीय मंत्री और संगठन से जुड़े अन्य पदाधिकारी भी इसमें शामिल होंगे।

राजनीतिक विश्लेषक कहते हैं कि इस तरह प्रदेश सरकार ने तीन महत्वपूर्ण बिन्दुओं को साधते हुए एक बेहतर कदम उठाया है। इससे जहां उसने लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ तक अपनी बात बेहतर तरीके से पहुंचाने की व्यवस्था की, वहीं संगठन और सरकार के बीच में किसी तरह की दूरी कायम नहीं हो, इस बात पर भी ध्यान दिया है, जो उसकी काम में बेहद मददगार साबित होगा।

यह भी पढें
केसरिया हुई राजधानी लखनऊ, गूंजे जय श्रीराम के नारे
योगी बने सीएम, 2 उपमुख्यमंत्री सहित 22 कैबिनेट मंत्रियों ने ली शपथ