Home UP Ayodhya अयोध्या के बाद नोएडा में बजरंग दल ने शुरू की आत्मरक्षा ट्रेनिंग

अयोध्या के बाद नोएडा में बजरंग दल ने शुरू की आत्मरक्षा ट्रेनिंग

0
अयोध्या के बाद नोएडा में बजरंग दल ने शुरू की आत्मरक्षा ट्रेनिंग
after Ayodhya Bajrang Dal organises self-defense camp in Noida
after Ayodhya Bajrang Dal organises self-defense camp in Noida
after Ayodhya Bajrang Dal organises self-defense camp in Noida

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की धार्मिक नगरी अयोध्या में बजरंग दल की ओर से आयोजित किए गए आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर को लेकर सियासी बवाल अभी थमा भी नहीं था कि बजरंग दल ने एक बार फिर नोएडा में आत्मरक्षा ट्रेनिंग शिविर शुरू कर इस मुददे को हवा दे दी है। सूत्रों की मानें तो इस प्रकार का प्रशिक्षण बजरंग दल के स्थापना काल से ही कार्यकर्ताओं को दिया जा रहा है।

ज्ञात हो कि हाल ही में उत्तर प्रदेश के फैजाबाद में भी ऐसा ही शिविर लगाया गया था जिसके बाद आयोजक को गिरफ्तार कर लिया गया था। हालांकि भाजपा नेताओं ने इस गिरफ्तारी का विरोध किया था। हालांकि इस पूरे मामले पर बजरंग दल की ओर से कहा गया है कि इसमें कुछ गलत नहीं है। विश्व हिंदू परिषद् के महासचिव सुरेंद्र जैन ने एक बयान जारी किया है जिसमें कहा गया कि आतंकवाद से बचने के लिए लडऩा सीखने में बुराई नहीं है।

भाजपा नेता विनय कटियार ने कहा कि बजरंग दल के कार्यकर्ताओं की गिरफ्फ्तारी पूरी तरह से गलत है। आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर चलाना कोई गलत काम नहीं है। सरकार मुस्लिम तुष्टीकरण के नाम पर कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर रही है।

इधर, बजरंग दल नोएडा में हिन्दू युवकों को आत्मरक्षा के लिए हथियार चलाने के प्रशिक्षण दे रहा है जिस पर समावादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी समेत तमाम विपक्षी दल तीखे तेवर अपना रहे हैं। मायावती ने भी इस तरह के शिविर चलाने को लेकर बजरंग दल पर निशाना साधा था। फैजाबाद में शिविर चलाने के मामले में महेश मिश्रा नाम के शख्ख्स को गिरफ्फ्तार किया गया जिसे 14 दिनों के लिए जेल भेज दिया गया है।

इस बीच कांग्रेस के नेता मीम अफजल ने नोएडा में बजरंग दल की ओर से चलाए जा रहे आत्मरक्षा शिविर पर सवाल खडा किया है। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव से पहले उप्र का माहौल खराब करने की कोशिश की जा रही है। सरकार को इस तरह के कार्यक्रमों पर पाबंदी लगानी चाहिए।