Home Breaking पीएम नरेन्द्र मोदी के साथ ब्रिटिश शाही दंपती ने किया भोज

पीएम नरेन्द्र मोदी के साथ ब्रिटिश शाही दंपती ने किया भोज

0
पीएम नरेन्द्र मोदी के साथ ब्रिटिश शाही दंपती ने किया भोज
British royal couple lunches with Indian Prime Minister narendra modi
British royal couple lunches with Indian Prime Minister narendra modi
British royal couple lunches with Indian Prime Minister narendra modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारत दौरे पर आए ब्रिटिश शाही दंपती प्रिंस विलियम्स और उनकी पत्नी केट मिडिलटन से मुलाकात की। हैदराबाद हाउस में प्रिंस विलियम्स और उनकी पत्नी केट मिडिलटन ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ दोपहर का भोजन किया।

भारत यात्रा पर आए ब्रिटिश शाही दंपती प्रिंस विलियम्स और उनकी पत्नी केट मिडिलटन मंगलवार को ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के 90वें जन्मदिन के अवसर पर राजधानी दिल्ली स्थित ब्रिटिश उच्चायोग में आयोजित एक समारोह में शामिल होंगे।

इस अवसर पर शाही दंपती महारानी की ओर से एक संदेश भी पढ़ेंगे। जानकारी हो कि आगामी 21 अप्रेल महारानी एलिजाबेथ द्वितीय 90 वर्ष की हो जाएगी।

सूत्रों के मुताबिक महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के 90वें जन्मदिन के अवसर पर आयोजित समारोह में भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त डोमोनिक एसक्विथ, सहित कई राजनीतिज्ञ और अन्य क्षेत्रों के कई प्रतिष्ठित भारतीय हस्तियां हिस्सा लेंगी।

समारोह में शामिल होने से पहले प्रिंस विलियम्स ने मीडिया से बातचीत में कहा कि यह पहली बार है कि जब वो अपनी पत्नी केट के साथ भारत की यात्रा पर आए हैं।

भारत की महानता की बात करते हुए उन्होंने कहा कि यहां आने के बाद मालूम चला है कि किस तरह से भारत आए विदेशियों का काफी गर्मजोशी से स्वागत किया जाता है।

प्रिंस ने कहा कि भारत एवं ब्रिटेन के बीच के संबंधों को मजबूती प्रदान करने का यह एक अच्छा अवसर है। संस्कृति एवं व्यापारिक संबंधो को बढ़ावा देकर दोनों देश आपसी संबंधों को मजबूती प्रदान कर सकते है। शाही दंपती असम में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान का भी दौरा करेंगे।

इससे पहले ब्रिटिश शाही दंपती सोमवार को राजधानी दिल्ली स्थित संग्रहालय गांधी स्मृति भी गए। जहां उन्होंने महात्मा गांधी के जीवन के अंतिम क्षणों से संबंधित कई वस्तुओं का अवलोकन किया। वहीं इंडिया गेट पर जाकर उन्होंने द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान शहीद हुए भारतीय सैनिकों को श्रद्दांजलि भी दी।