Home India City News चैत्र नवरात्र शुरू, मेहरानगढ़ में गूंजे माता के जयकारे

चैत्र नवरात्र शुरू, मेहरानगढ़ में गूंजे माता के जयकारे

0
चैत्र नवरात्र शुरू, मेहरानगढ़ में गूंजे माता के जयकारे
chaitra navratri celebrations at mehrangarh fort in jodhpur
chaitra navratri celebrations at mehrangarh fort in jodhpur
chaitra navratri celebrations at mehrangarh fort in jodhpur

जोधपुर। दैवीय शक्ति की आराधना का पर्व नवरात्र चैत्र शुक्ल प्रतिपदा मंगलवार से शुरू हो गए। इस मौके पर माता के मंदिरों में जहां घट स्थापना हुई वहीं घरों में भी शुभ मुहूर्त में घट स्थापना कर भक्तों ने नवरात्र व्रत का संकल्प लिया। मां दुर्गा से सुख-समृद्धि की कामना की गई।

नवरात्रा में मंदिरों के साथ घरों में भी दुर्गा सप्तशती, दुर्गा चालीसा, रामचरित मानस के नवाह्नपरायण के पाठ होंगे। घर-घर घट स्थापना के साथ ही मंगलवार से चैत्र नवरात्रा आरंभ हो गए। पहले दिन मां शैल पुत्री की पूजा-अर्चना की धूम रही।

मेहरानगढ़ स्थित चामुंडा मां के मंदिर समेत शहर के सभी मंदिरों में सवेरे से ही भक्तों ने पहुंचकर शक्ति की देवी की पूजा अर्चना की। मेहरानगढ़ स्थित चामुंडा माता मंदिर में सवेरे सात बजे से ही भक्तों का आना शुरू हो गया।

भक्त माता के जयकारे करते हुए कतार में दर्शन को आगे बढ़ रहे थे। महिलाओं और पुरूषों की अलग-अलग कतारें बनाई गई। श्रद्धालु प्रतिदिन सवेरे सात से पांच बजे तक माता के दर्शन कर सकेंगे। सवेरे मंदिर शिखर पर ध्वजारोहण हुआ।

इसके बाद सतचंडी पाठ का संकल्प और स्थापना का मुहूर्त हुआ। चामुंडा मंदिर में दर्शनार्थियों के सुगम दर्शन व बेहतर सुरक्षा प्रबंध किए गए। जयपोल के बाहर से ही जिग जैग बेरिकेटिंग के माध्यम से सिंगल लाइन की व्यवस्था की गई है।

दर्शनार्थियों को धूप से बचाने के लिए छतबंदी भी की गई है। सुरक्षा के लिए अलग-अलग स्थानों पर सीसी टीवी कैमरे भी लगाए गए है। मेहरानगढ़ ट्रस्ट द्वारा दुर्ग के पार्किंग क्षेत्र से लेकर चामुंडा माता मंदिर तक 29 सीसी टीवी कैमरों से नजर रखी जा रही है।

इस बार दो साल बाद चैत्र नवरात्र नौ दिन तक होंगे। पिछले दो वर्षों में चैत्र नवरात्रा आठ दिन के थे। इस बार नवमी को पुष्य नक्षत्र का शुभ योग भी रहेगा, क्योंकि भगवान राम का जन्म नवमी तिथि के दिन पुष्य नक्षत्र में ही हुआ था।