Home India City News जयपुर : रिफ में प्रदर्शित होगी मसान और आंखों देखीं

जयपुर : रिफ में प्रदर्शित होगी मसान और आंखों देखीं

0
जयपुर : रिफ में प्रदर्शित होगी मसान और आंखों देखीं
Rajasthan International Film Festival 2016
Rajasthan International Film Festival 2016
Rajasthan International Film Festival 2016

जयपुर। राजस्थान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल(रिफ) में 17 से 20 जनवरी तक फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा। रिफ में रजत कपूर निर्देशित आंखों देखीं व नीरज निर्देशित मसान फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग की जाएंगी।

शनिवार को चैम्बर भवन में ज्यूरी सदस्यों के लिए फिल्मों की स्क्रीनिंग की गई। इसमें वैश्वीकरण की दिशा में गांव की बदलती तस्वीर को विविध आयामों के साथ प्रस्तुत किया गया। रिफ में प्राप्त सभी फिल्मो में मानवीय संघर्ष और समाज उन्नयन की कहानी छिपी है। मानवीय संवेदना, महिला मुद्दों, बदलते समाज की तस्वीर और वैचारिक आधार को लेकर मार्मिक फिल्में मिली है।

इस बार रिफ की खासियत होगी की यहां हर विषय को समेटे सिनेमा अपनी छाप छोड़ेगा। न सिर्फ इनके कथा पहलु बल्कि इनकी तकनीकी पहलु विषय को भी नज़दीक से छुएगा।

Rajasthan International Film Festival 2016
Rajasthan International Film Festival 2016

लाइफ इज ब्लैक – व्हाइट, माचिस है क्या, कान्ट टेक दिस शीट एनीमोर जैसी फिल्मों में जहां सामाजिक ताने बाने को परदे पर बना गया है वही चित्र चौखटे जैसी फिल्मों में ऐसे विषय है जो कही-कही विवादित कहे जाते हैं। लेकिन जिन पर सिनेमा की रोशनी डालना बेहद जरुरी माना जा सकता है।

ज्यूरी सदस्यों के निर्णयानुसार देश विदेश से रिफ में आई 474 फिल्मो में से 56 फिल्मों का चयन फेस्टिवल के दौरान स्क्रीनिंग के लिए किया गया।

इन देशो की फिल्मे होंगी स्क्रीन ..

राजस्थान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल-2016 में कोरियन फिल्म हाउ टू स्टील, डॉग, ईरान की क्यूब शुगर और ऑस्कर नॉमिनेटेड फिल्म क्लाउडी चिल्ड्रन के साथ अफगान बेस फिल्म वी केम होम दिखाई जाएगी।

इसके आलावा नामीबिया की 100बक्सश, घाना की श्रिडेम्पशन के साथ स्वीडन की फार ए सिस्ट्फुल स्नोश्, ईरान की एनिमिटेड फिल्म इडियट्स, स्विट्ज़रलैंड की सैफ सी मोरली मोराली और भारत की अन्धविश्वास भी स्क्रीन होंगी।

गौरतलब है की इस वर्ष रिफ में भारत के अलावा ब्राज़ील, इज़राइल, फ्रांस, अमरीका, यूके, फिनलैंड, बोलीकिया, चीन, ताईवान, जर्मनी, श्रीलंका, बेलारूस से भी फिल्में सबमिट हुई है।

राजस्थानी फिल्मे है अवार्ड की दौड़ में

वर्ष 2015 में प्रदर्शित राजस्थानी फिल्म रुकमा राजस्थानी, नैणा रो नीर, म्हारी चिड़कली राधा, महारोबदलो, दस्तूर और एसपी चौधरी ताराचंद अवॉर्ड की दौड़ में शामिल है।