Home Haryana Ambala हरियाणा : बस ब्लास्ट मामले की जांच के लिए एसआईटी गठित

हरियाणा : बस ब्लास्ट मामले की जांच के लिए एसआईटी गठित

0
हरियाणा : बस ब्लास्ट मामले की जांच के लिए एसआईटी गठित
eight injured in bus blast in haryana, government forms SIT
eight injured in bus blast in haryana, government forms SIT
eight injured in bus blast in haryana, government forms SIT

चंडीगढ। हरियाणा सरकार ने अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (अपराध) एस.एस.कपूर की अध्यक्षता में वीरवार को कुरुक्षेत्र में, 16 जनवरी और 13 मई, 2016 को पानीपत में हुए विस्फोट की त्वरित व सम्पूर्ण जांच के लिए एक चार सदस्यीय विशेष जांच टीम (एसआईटी) गठित की है।

हरियाणा पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि इस एसआईटी के अन्य सदस्यों में कुरुक्षेत्र के पुलिस अधीक्षक सिमरदीप सिंह, अम्बाला छावनी रेलवे के पुलिस अधीक्षक कुलदीप सिंह यादव, सीआईडी एडी टेक्रीकल अरविंद हुड्डा शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि गुरुवार को हुई घटना की जांच के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी की भी मदद लेने के लिए सरकार ने निर्णय लिया है और इस सम्बन्ध में कुरुक्षेत्र के थानेसर के पुलिस थाना सदर में मामला दर्ज किया गया है।

उन्होंने बताया कि कुरुक्षेत्र के थानेसर के पुलिस थाना सदर में गैर-कानूनी गतिविधियां (प्रतिबंध) अधिनियम की धारा 16, सार्वजनिक सम्पति के नुकसान प्रतिबंध अधिनियम की धारा 4, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम की धारा 3.5 और भारतीय दण्ड सहिंता की धारा 307 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

अन्य दो ऐसी ही घटनाओं की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि ऐसी ही एक घटना के मामले में जीआरपीएस पानीपत में रेलवे अधिनियम की धारा 151, 153, 154, गैर-कानूनी गतिविधियां (प्रतिबंध) अधिनियम की धारा 16, सार्वजनिक सम्पति के नुकसान प्रतिबंध अधिनियम की धारा 4, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम की धारा 3 के अन्तर्गत प्रथम सूचना रिपोर्ट नम्बर 42 दर्ज की गई है।

उन्होंने बताया कि 16 जनवरी, 2016 की तीसरी घटना में जीआरपीएस पानीपत में रेलवे अधिनियम की धारा 151, 153, 154, गैर-कानूनी गतिविधियां (प्रतिबंध) अधिनियम की धारा 16, सार्वजनिक सम्पति के नुकसान प्रतिबंध अधिनियम की धारा 4, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम की धारा 3 के अन्तर्गत प्रथम सूचना रिपोर्ट नम्बर 5 दर्ज की गई है।

उन्होंने बताया कि एसआईटी राज्य अपराध शाखा, जीआरपी और कुरुक्षेत्र जिला पुलिस से किसी भी राजपत्रित और गैर-राजपत्रित अधिकारी को जांच के लिए नियुक्त कर सकती है। उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में पुलिस मुख्यालयों को 15 दिन के अन्दर प्रगति रिपोर्ट सौंपनी होगी।

उन्होंने कहा कि परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने आज कुरुक्षेत्र में एलएनजेपी सिविल अस्पताल में दौरा कर हरियाणा रोडवेज की बस, जो सोनीपत से चण्डीगढ़ आ रही थी, में हुए विस्फोट से घायल व्यक्तियों के स्वास्थ्य की जानकारी ली। इस विस्फोट में आठ यात्री घायल हुए हैं।

उन्होंने कहा कि इस घटना में प्रत्येक घायल व्यक्ति को 50,000 रुपए वित्तीय सहायता दी जाएगी। उन्होंने घायल व्यक्तियों के जल्द ठीक होने की कामना भी की। उन्होंने बस के चालक और परिचालक की भी प्रशंसा की जिन्होंने घायल व्यक्तियों की मदद की। उन्होंने कहा कि इन दोनों चालक व परिचालक कर्मचारियों को उनकी बहादुरी के लिए प्रशंसा पत्र भी दिया जाएगा।