Home India City News सिरोही:जमा डूबने की चिंता में उमड़े जमाकर्ता

सिरोही:जमा डूबने की चिंता में उमड़े जमाकर्ता

0
सिरोही:जमा डूबने की चिंता में उमड़े जमाकर्ता

 

11111111

सबगुरु न्यूज-सिरोही। सिरोही में एक और क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी समूह के जमाकर्ताओं को पैसा नियत समय पर नहीं मिलने पर उसके बाहर गुरुवार को लोगों का जमावड़ा लग गया।

जमाकर्ताओं की इतनी भीड़ थी कि इसे संभालने के लिए पर्याप्त पुलिस बल तैनात करना पड़ा। वैसे सोसायटी के संचालक समूह सदस्य सोसायटी के कार्यालय पर पहुंचे जमाकर्ताओं को यह कहते हुए दिखे कि वे पैसा सबको देंगे। लोनर्स से पैसा एकत्रित करना जारी है।

लेकिन एक साथ जमाकर्ताओं के उमडऩे से इनका पैसा जल्दी लौटा पाने में समस्या आ रही है। जमाकर्ताओं को धैर्य रखना होगा, वहीं पाई-पाई एकत्रित करके सोसायटी में जमा करवाने वाले लोगों में उनकी जमा के डूबने के डर से धैर्य काफूर हो गया है।
आज का था वादा
सिरोही की आपेश्ववर क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी समूह की आपेश्वर, आर्गोसी व आम्बेश्वर के जमाकर्ताओं को सोसायटी अध्यक्ष व प्रबंधक ने गुरुवार को पैसा देने को कहा था।

जमाकर्ता जब गुरुवार को अपनी जमाएं लेने के लिए सोसायटियों के आयुर्वेदिक चिकित्सालय स्थित शाखा पर पहुंचे तो वहां पर अध्यक्ष नहीं मिले। कार्यालय कर्मियों ने बताया कि वे जोधपुर गए हैं और आने में समय लगेगा। इस पर एक जमाकर्ता से दूसरे जमाकर्ताओं में यह बात कुछ इस तरह से फैली की सोसायटी बंद हो गई।

इस पर सिरोही समेत आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के जमाकर्ता भी गाडिय़ों में भरकर यहां पहुंचने लगे। इससे यहां स्थिति विकट हो गई। अपने धन के डूबने के डर से शाखा कार्यालय में तैनात कार्मिकों से भी इनकी बहस हुई। कानून व्यवस्था बिगडऩे की आशंका से पुलिस को बुलवाना पड़ा। पुलिस ने पहुंचकर स्थिति को नियंत्रित किया, सोसायटी कार्यालय के बाहर दिनभर जमाकर्ताओं का तांता लगा रहा।
मिले कलक्टर से
सोसायटी के बाहर एकत्रित जमाकर्ताओं में से कुछ जमाकर्ता व एजेंट्स दोपहर हो जिला कलक्टर से भी मिलने पहुंचे। जवाई जल वितरण की बैठक में शामिल होने के लिए जाते हुए जिला कलक्टर वी सरवन ने इन रास्ते में गाड़ी रोककर इन जमाकर्ता की परिवेदना सुनी।

उन्होंने जमाकर्ताओं को कहा कि यदि उन्हें लग रहा है कि उनका पैसा डूब गया है और सोसायटी ने पैसा ले लिया है तो वह इसके लिए पुलिस में एफआईआर दर्ज करवा देवें, जिससे अग्रिम कार्रवाई की जा सके।
लिक्विडेटर के लिए लगाई अर्जी
आपेश्वर, आर्गोसी और आम्बेश्वर क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाटियों में जमा धन को कुछ हिस्सा संपत्ति में तो कुछ हिस्सा लोन के रूप में दिया गया है। जब सोसायटी के डूबने की अफवाह उड़ी तो ऋणी पैसा देने में आनाकानी करने लगे। इस पर सोसायटी के संचालकों ने रजिस्ट्रार को-ऑपरेटिव सोसायटी को पत्र लिखकर लिक्विडेटर नियुक्त करके सोसायटी के ऋणियों की संपत्ति को कुर्क करने के लिए प्रार्थना पत्र लगाया है।

आपेश्वर व आर्गोसी के्रडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी की रजिस्ट्रेशन को-ऑपरेटिव सोसायटी एक्ट के तहत दिल्ली से रजिस्टर्ड है। इनके लिक्विडेटर की नियुक्ति के लिए लिख दिया गया है। वहीं आम्बेश्वर क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी का पंजीयन सिरोही से ही हुआ है, ऐसे में इसके ऋणियों की संपत्ति की निलामी के लिए लिक्विडेटर की शीघ्र नियुक्ति होने की संभावना है।

सोसायटी अध्यक्ष नरेन्द्र रावल ने सबगुरु न्यूज को बताया कि लिक्विडेटर की नियुक्ति होते ही डिफॉल्टर्स की संपत्ति की नीलामी शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में उन्होंने जो भी ब्रांचे बंद की हैं, वहां के जमाकर्ताओं को पूरे पैसे का भुगतान करने के बाद की है।
हाईकोर्ट में समय देने की अपील
समाचार पत्रों में आपेश्वर, आर्गोसी व आम्बेश्वर सोसायटी में समस्या आने की सूचना प्रकाशित होने के बाद सोसायटी अध्यक्ष ने हाईकोर्ट में जमाकर्ताओं की जमा लौटाने के लिए समय मांगने की अपील भी दायर की है।

रावल ने बताया कि उन्होंने यही दलील दी है कि वह जमाकर्ताओं की संपूर्ण राशि लौटाने के इच्छुक हैं, लेकिन एकसाथ सभी जमाकर्ताओं के उमडऩे से समस्या आ रही है और कुछ समय मिल जाएगा तो वह सभी की जमाएं लौटा देंगे।
इनका कहना है…
जमाकर्ता मेरे पास आए थे। उन्हें मैने त्वरित कार्रवाई के लिए पुलिस में मुकदमा दर्ज करवाने को कहा है।
वी.सरवन कुमार
जिला कलक्टर, सिरोही।
सभी जमाकर्ताओं को पैसा लौटाया जाएगा। एकसाथ जमाकर्ताओं के उमडऩे और सोसायटी के बंद होने की अफवाह से ऋणियों के ऋण लौटाने में आनाकानी करने से यह समस्या आई है। वैसे धीरे-धीरे पैसा लौटाया जा रहा है। बस जमाकर्ताओं को धैर्य रखना होगा। लिक्विडेटर के लिए अर्जी लगा दी है। आम्बेश्वर के लिए लिक्विडेटर शीघ्र नियुक्त हो जाएगा।
नरेन्द्र रावल
अध्यक्ष, आपेश्वर-आर्गोसी व आम्बेश्वर क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी, सिरोही।