Home Business के.सी. मालू Outstanding Contribution Award से सम्मानित

के.सी. मालू Outstanding Contribution Award से सम्मानित

0
KC maloo
KC maloo Outstanding Contribution Award by RANA

प्रवासी राजस्थानियों की अन्तर्राष्टीय संस्था ‘‘राना‘‘ द्वारा आयोजित वार्षिक सम्मेलन के अवसर पर वीणा समूह के अध्यक्ष के.सी. मालू ने राजस्थानी संस्कृति, भाषा, विषय पर विस्तृत व्याख्यान दिया जिसमें मालू ने राजस्थान की रंग-बिरंगी संस्कृति, परम्पराओं, रहन-सहन, वेष-भूषा ऐतिहासिक एवं पुरातात्विक विषयों पर जानकारी प्रदान करते हुए प्रवासी राजस्थानियों से राजस्थान की संस्कृति एवं भाषा के संरक्षण एवं प्रोत्साहन हेतु आगे आने का आह्वान किया। ….

उन्होंने कहा कि किसी भी देष की संस्कृति एवं परम्पराओं के उत्तरोतर विकास हेतु उसका नवीनतम माध्यमों के द्वारा भावी पीढी में संवहन करना अति आवष्यक है ताकि वह नदी के जल भांति सदैव समय चक्र के साथ परिवर्तित होकर शुद्ध व समृद्धशाली बन सकें। हमें हमारी नई पीढी में राजस्थान की वैभवशाली संस्कृति, यहां के तीज-त्यौहारों एवं परम्पराओं, ऐतिहासिक , सामाजिक, एवं भौगौलिक महत्व की जानकारी प्रदान कर उसके प्रति लगाव जुडाव पैदा करना होगा ताकि राजस्थानी संस्कृति एवं भाषा संरक्षित एवं पोषित हो सकें।

समारोह में राजस्थान की संस्कृति एवं संगीत को समर्पित ‘‘वीणा समूह‘‘ द्वारा राजस्थान की गौरव गाथा पर निर्मित आडियो-वीडियो फिल्म दिखाई गई जिसने प्रवासी राजस्थानियो के दिलों में राजस्थान की रंग-बिरंगी संस्कृति की अमिट छाप बनाकर अपने वतन से दूर रहते हुए भी नजदीकी का आभास करवाया ।

मालू ने प्रवासी राजस्थानियों को राजस्थान की संस्कृति , भाषा, साहित्य एवं शिक्षा के विस्तार एवं विकास हेतु सहयोग प्रदान करने हेतु प्रेरित किया एवं साथ ही उन्होंने विष्वास दिलाया कि अमेरिका में पल रही नई पीढी की पोैध को राजस्थान की संस्कृति, आन बान शान एवं गौरवशाली परम्पराओं से परिचित करने का सुप्रयास वीणा समूह द्वारा निरन्तर किया जायेगा।

इस अवसर पर राना के वर्तमान अध्यक्ष डा. नरेन्द्र हडपावत द्वारा  मालू को  Outstanding Contribution Award प्रदान कर सम्मानित किया गया। मालू द्वारा राजस्थानी भाषा में दिए गए सम्बोधन का सभी प्रवासियों ने तालियों की गड़गड़ाहट व हर्षध्वनी से स्वागत एवं सराहना की तथा स्वयं को राजस्थान से जुडा हुआ महसूस कर गौरवान्वित हुए।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here