Home India City News मोदी ने ‘मन की बात’ में की सीहोर के दिलीप की तारीफ

मोदी ने ‘मन की बात’ में की सीहोर के दिलीप की तारीफ

0
मोदी ने ‘मन की बात’ में की सीहोर के दिलीप की तारीफ
maan ki baat : PM Modi praises sehore's dilip singh, says society should learn from him
maan ki baat : PM Modi praises sehore's dilip singh, says society should learn from him
maan ki baat : PM Modi praises sehore’s dilip singh, says society should learn from him

सीहोर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम के इस साल के अंतिम संस्करण के दौरान स्वच्छ भारत मिशन में योगदान के लिए मध्यप्रदेश के सिहोर जिले के भोजपुरा गांव के दिलीप सिंह मालवीय की जमकर तारीफ की।

मोदी ने कहा कि दिलीप सिंह ने बगैर मेहताना लिए 100  घरों में शौचालय बनाए और पीएम द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता मिशन में एक बड़ा योगदान दिया।

भोजपुरा गांव के दलीप सिंह मालवीय की पत्नी ने कुछ दिन पहले घर में शौचालय न होने पर जमकर विरोध ऐसा किया कि पूरे गांव की सूरत ही बदल गई।

पेशे से मकान कारीगर दिलीप ने अपने घर में शौचालय तो बनाया ही, अन्य लोगों को भी जागरूक करना शुरू किया। साथ ही पूरे गांव के लगभग 100 घरों में बिना किसी मेहनताना लिए शौचालय बना दिए।

गौरतलब है कि तीन महीने पहले यहां गांव के सरपंच समेत पूरा गांव खुले में शौच जाने को मजबूर था, लेकिन अब यही गांव इस कलंक से मुक्ति पा चुका है। भोजपुरा गांव में यह बदलाव सिर्फ तीन महीने में आया।

ग्रामीणों को शौच के लिए एक किमी दूर जंगल में जाना पड़ता था। खासकर महिलाओं की खासी दिक्कत होती थी। दिलीप की पत्नी बिंदा ने इसका विरोध करना शुरू किया।

पहले तो पत्नी की बात को दिलीप ने गंभीरता से नहीं लिया, लेकिन जब वह जिद पर अड़ गईं तो उन्हें भी झुकना पड़ा और अपने  घर के साथ-साथ पूरे गांव में शौचालयों का निर्माण कर दिया।