Home Lifestyle आइएं जानें घर बैठे प्राकृतिक रंग कैसे बनाएं।

आइएं जानें घर बैठे प्राकृतिक रंग कैसे बनाएं।

0
आइएं जानें घर बैठे प्राकृतिक रंग कैसे बनाएं।
make natural colors at home and enjoy holi
make natural colors at home and enjoy holi
make natural colors at home and enjoy holi

रंगों का त्यौहार पास आते ही सबकी जुबा पर एक ही बात निकलती हैं, वह हैं बुरा ना मानो होली हैं. होली का त्यौहार नजदीक आते ही गली मोहले के बच्चे पानी के गुबारे लोगों पर फेकना शुरू कर देते हैं. वही इस त्यौहार का रंग दुश्मन पर भी चढ़ जाता हैं. इस दिन दुश्मन दुश्मन भी गले लग जाते हैं. रंगों का त्यौहार सबको बहुत अच्छा भी लगता हैं लेकिन कई बार इसका जो केमिकल भरा हुआ रंग होता हैं वो त्वचा को रूखी बना देता हैं. कई बार तो त्वचा में अजीब सी एलर्जी होने लगती हैं. इस समस्या की वजह से कई लोग होली खेलने से वंचित रह जाते हैं. अगर आप भी इनमे से शामिल हैं तो घबराईये मत हम आपके लिए घर पर बनने वाले रंगों का तरीका लाये हैं.

1-सूखे लाल चंदन को आप लाल गुलाल की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं यह सुर्ख लाल रंग का पावडर होता है और त्वचा के लिए अच्छा होता हैं जासवंती के फूलों को सुखाकर उसका पावडर बना लें और इसकी मात्रा बढ़ाने के लिए आटा मिला लें। सिन्दूरिया के बीज लाल रंग के होते हैं, इनसे आप सूखा व गीला लाल रंग बना सकते हैं।

2- दो छोटे चम्मच लाल चंदन पावडर को पांच लीटर पानी में डालकर उबालें। इसमें बीस लीटर पानी और डालें। साथ ही आप अनार के छिलकों को पानी में उबालकर भी लाल रंग बनाया जा सकता हैं आप देखेंगे कि कम समय में काफी अच्छे रंग आपको मिलेगे।

3-बुरांस के फूलों को रातभर पानी में भिगो कर भी लाल रंग बनाया जा सकता हैं, लेकिन यह फूल सिर्फ पहाड़ी क्षेत्रों में पाया जाता है।

4-पलिता, मदार और पांग्री में लाल रंग के फूल लगते हैं ये पेड़ तटीय क्षेत्रों में पाए जाते हैं फूलों को रातभर में पानी में भिगो कर बहुत अच्छा लाल रंग बनाया जा सकता है।

6 -गुलमोहर की पत्तियों को सुखाकर, महीन पावडर कर लें, इसे आप हरे रंग की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

7-दो चम्मच मेहंदी को एक लीटर पानी में मिलाकर अच्छी तरह से हिलाएं। पालक, धनिया और पुदीने की पत्तियों का पेस्ट पानी में घोलकर गीला हरा रंग बनाया जा सकता है।

8-चुकन्दर को कस लें और इसे एक लीटर पानी में भिगो दें। बहुत ही अच्छा गुलाबी रंग तैयार हो जाएगा। गहरे गुलाबी रंग के लिए इसे रातभर भीगों कर रखें।

9-टेसू (पलाश) के फूलों को रातभर पानी में भिगो कर बहुत ही सुन्दर नारंगी रंग बनाया जा सकता हैं भगवान श्रीकृष्ण भी टेसू के फूलों से होली खेलते थे। टेसू के फूलों के रंग को होली का पारम्परिक रंग माना जाता हैं हरसिंगार के फूलों को पानी में भिगो कर भी नारंगी रंग बनाया जा सकता हैं एक चुटकी चंदन पावडर को एक लीटर पानी में भिगो देने से नारंगी रंग बनता है।

10-दो चम्मच हल्दी में चार चम्मच बेसन मिला लीजिए। हल्दी व बेसन का उबटन त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें आप बेसन की जगह कोई भी आटा या टेल्कम पावडर मिला सकते हैं।

इस होली दिखे ऐसे रंगीन, पहने यह कपड़े

सावधान! इस होली गर्भवती महिलाएं खेले सतर्कता से