Home India City News राजस्थान में एक लाख करोड़ रुपए की सड़कों का जाल बिछेगा : गडकरी

राजस्थान में एक लाख करोड़ रुपए की सड़कों का जाल बिछेगा : गडकरी

0
राजस्थान में एक लाख करोड़ रुपए की सड़कों का जाल बिछेगा : गडकरी
union Transport minister nitin gadkari in sikar
union Transport minister nitin gadkari in sikar
union Transport minister nitin gadkari in sikar

सीकर। केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि राजस्थान में एक लाख करोड़ रुपये की लागत से सड़कों का निर्माण होगा।

गडकरी शुक्रवार को जिले के जुलियासर ग्राम में 02 हजार 746 करोड़ रुपए की लागत से सीकर व दौसा जिलों में बनने वाली सड़कों का शिलान्यास कर जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से दिसम्बर 2013 तक राजस्थान में जितने राजमार्ग बने हैं उससे दुगने राजमार्ग मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे के वर्तमान कार्यकाल में बनाने का रिकॉर्ड स्थापित किया जाएगा। गडकरी ने कहा कि राजस्थान में सड़क तंत्र को मजबूत करने के लिए करीब सात हजार किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने का निर्णय लिया गया है।

भारत माला योजना के तहत राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्रों में तीन स्थानों पर ऐसी सडक़ें बनाई जाएंगी जिनपर हवाई जहाज भी उतर सकेंगे। केन्द्रीय परिवहन मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार 111 नदियों को जलमार्ग के रूप में विकसित कर रही है और गंगा नदी में इस पर काम भी आरंभ कर दिया गया है।

गडकरी ने मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में राजस्थान विकास में आगे बढ़ रहा है। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान में पानी के संकट को देखते हुए ऐसी परियोजना को तैयार किया जा रहा है जिससे समुद्र के पानी को पीने लायक बना कर राज्य की प्यास बुझाई जा सके।

इस परियोजना पर समय लग सकता है लेकिन इसे लक्ष्य बना कर हम गंभीरता से कार्य कर रहे है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जलस्वावलंबन परियोजना के सकारात्मक संकेत सामने आए है। मुख्यमंत्री ने कहा कि विरासत में प्रदेश की चरमराई आर्थिक स्थिति के बावजूद हमने मेहनत से राजस्थान को विकास के रास्ते पर ला खड़ा किया है।

उन्होंने बताया कि कर्ज में डूबी प्रदेश की बिजली कम्पनियों का भार भी सरकार ने अपने उपर लेकर किसानों पर बिजली दरों का भार नहीं पडऩे दिया। उन्होंने बताया कि इस बार के बजट में अक्षत योजना के तहत दी जाने वाली राशि में बढ़ोतरी की गई है ताकि हमाने बेरोजगार युवा अपने परिवार पर भार नहीं बने और रोजगार तलाश कर परिवार काप सहारा बन सकें।

वसुन्धरा राजे ने कहा कि किसान खुशहाल हो महिलाओं का सशक्तिकरण हो और बच्चों को अच्छी शिक्षा मिले इसी सोच के साथ राज्य का बजट पेश किया गया है जिसमें सभी वर्ग व समुदाय के विकास का पूरा ध्यान रखा गया है।

कार्यक्रम को पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड ने भी संबोधित किया। आरंभ में केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी व मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 65 के 637 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले 119 किलोमीटर लम्बे सालासर से नागौर सेक्सन तथा नागौर से मुकन्दगढ वाया सालासर की 558 करोड़ रुपये लागत की 196 किलोमीटर सड़क का शिलान्यास किया।

15 माह में पूरा होगा जयपुर का रिंग रोड

केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा की कि मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की पहल पर जयपुर के रिंग रोड का काम केन्द्र सरकार ने अपने हाथ में ले लिया है। अब राष्ट्रीय राजमार्ग विकास प्राधिकरण के माध्यम से अगले तीन माह में यह काम शुरू हो जाएगा।

उन्होंने विश्वास दिलाया कि 15 माह में यह कार्य पूरा हो जायेगा। केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री शुक्रवार को सीकर के जुलियासर में लक्ष्मणगढ़ तिराहे पर तथा दौसा में विशाल जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। गडकरी ने कहा कि हम दिल्ली-जयपुर नेशनल हाईवे को एक्सप्रेस-वे के रूप में विकसित करने का काम कर रहे हैं।

इस एक्सप्रेस-वे के लिए हरियाणा सरकार ने अलाइनमेंट में मंजूरी दे दी है। इसी वर्ष इसका काम शुरू हो जाएगा। इस पर 18 हजार करोड़ रुपए का व्यय होगा। उन्होंने कहा कि जर्मनी की तर्ज पर बनने वाले इस हाईवे से जयपुर से दिल्ली की दूरी दो घंटे से भी कम समय में तय होगी।