Home India City News मां तू आखिर पत्थर दिल क्यों हो गई…पाइप में फेंका भ्रूण

मां तू आखिर पत्थर दिल क्यों हो गई…पाइप में फेंका भ्रूण

0
मां तू आखिर पत्थर दिल क्यों हो गई…पाइप में फेंका भ्रूण
newly born baby body found in pipe in kanpur
newly born baby body found in pipe in kanpur
newly born baby body found in pipe in kanpur

कानपुर। ‘पूत कपूत हो सकता है, लेकिन मां कभी कुमाता नहीं होती‘। यह कहावत रविवार को उस वक्त झूठी साबित हो गई, जब कर्नलगंज इलाके के एक पार्क में रूमाल में लिपटा भ्रूण मिला। पाइप में पड़े भ्रूण को देख इलाके में सनसनी फैल गई।

सूचना पर पहुंचे सिपाहियों ने मामला की जानकारी थाना पुलिस को दी। लेकिन वह भी इतने जिम्मेदार निकले की जानकारी के घंटों बाद भी मौके पर नहीं पहुंचे। फिलहाल भ्रूण को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।
कोख में भ्रूण हत्या रोके जाने के सरकार व सामाजिक संगठन लाख प्रयासरत हो, लेकिन गलत संगत व कुरीतियों के चलते कुछ लोग ऐसा करने से बाज नहीं आ रहे है।
ऐसा ही मामला रविवार को कर्नलगंज थाना क्षेत्र में स्थित बृजेन्द्र स्वरूप पार्क में उस वक्त देखने को मिला, जब वहां पड़े जलकल के पाइप में रूमाल में लिपटा चार माह का भ्रूण मिला।
रूमाल में लिपटे भ्रूण की जानकारी पर इलाके में सनसनी फैल गई और लोगों का मजमा लग गया। लोगों ने 100 नंबर पर पुलिस को सूचना दी। मौके पर दो सिपाही पहुंचे और भ्रूण मिलने की जानकारी एसओ व  इंचार्ज को दी। लेकिन जानकारी के बावजूद करीब दो घंटे तक न ही एसओ पहुंचे और न ही चैकी इंचार्ज।
खैर देर से पहुंचे पुलिस कर्मियों लिखापढ़ी खानपूर्ति करते हुए भ्रूण को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। एसओ ने बताया कि फेंका गया भ्रूण लगभग चार माह का बताया जा रहा है। उन्होंने बताया कि भ्रूण के कन्या या शिशु होने के पुष्टि नहीं हो सकी है। पोस्टमार्टम में रिपोर्ट आने पर पूरी बात स्पष्ट हो सकेगी।
ऐसे हुई जानकारी
बेनाझावर स्थित बृजेश स्वरूप पार्क में रविवार के चलते बच्चे क्रिकेट खेल रहे थे। मैच खेलते समय मारे गए शाॅट से बाल पार्क के एक किनारे पड़े जलकल के पाइपों की ओर चली गई। बाॅल तलाशने के लिए मैच खेलने आया मुकुल पाइप के पास पहुंचा।
अभी वह गेंद तलाश कर ही रहा था कि एक पाइप के अंदर रूमाल में लिपटा हुआ कुछ देखा, जिससे अधबने पैर बाहर निकले देखकर वह डर गया। चीख सुनकर साथी पहुंचे और देखते ही देखते लोगों को जमावड़ा लग गया। मौके पर आए सिपाहियों ने डंडे से रूमाल खींचा तो देखा अंदर से भ्रूण निकला।
ऐसे लोगों को मार देना चाहि
 उधर मौके पर जुटी भीड़ में महिलाओं और पुरूषों में भ्रूण को लेकर चर्चा होती रही कि जब जन्म देने से पहले ऐसा करने वालों को जान से मार देना चाहिए। वहीं कुछ लोग तो इसे अपना पाप छुपाने के लिए ऐसा करने की बात तक कह रहे थे।