Home India City News झुंझुनूं में पासपोर्ट सेवा केन्द्र का शुभारंभ

झुंझुनूं में पासपोर्ट सेवा केन्द्र का शुभारंभ

0
झुंझुनूं में पासपोर्ट सेवा केन्द्र का शुभारंभ
santosh ahlawat inaugurats passport seva kendra in jhunjhunu
santosh ahlawat inaugurats passport seva kendra in jhunjhunu
santosh ahlawat inaugurats passport seva kendra in jhunjhunu

झुंझुनूं। भारतीय जनता पार्टी की सांसद संतोष अहलावत ने रविवार को झुंझुनूं में डाक विभाग और विदेश मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में बहुप्रतीक्षित पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र का शुभारंभ किया।

अहलावत ने कहा कि इस केन्द्र के शुरू होने से अब झुंझुनूं और चूरू के नागरिकों को पासपोर्ट के लिये सीकर तक नहीं जाना पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि ऑनलाइन आवेदन के बाद आवेदक को फिंगर प्रिंट, फोटो तथा दस्तावेज वेरिफिकेशन के लिए पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र में ही सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इससे आवेदकों को पुलिस वेरीफिकेशन के बाद स्पीड पोस्ट द्वारा उनके द्वारा दिए गए पते पर पासपोर्ट जल्द से जल्द जारी किए जाएंगे।

उन्होंने राजस्थान के जिलों में डाकघरों में पासपोर्ट सेवा शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार की तमाम कल्याणकारी योजनाओं से आमजन को जोडऩे के लिए डाक विभाग एक अहम भूमिका निभा रहा है। उन्होंने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं के तहत डाकघरों में दस साल तक की बालिकाओं हेतु खोले जा रहे सुकन्या समृद्धि योजना की भी प्रशंसा की।

इस अवसर पर राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग द्वारा शीघ्र स्थापित किए जाने वाले इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शाखा झुंझुनूं प्रधान डाकघर में भी खोली जाएगी।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी प्रोजेक्ट के तहत झुंझुनूं के ग्रामीण शाखा डाकघरों को भी शीघ्र हाईटेक किया जायेगा और वहाँ पर माइक्रो एटीएम के रूप में हैण्डहेल्ड डिवाइस दिया जाएगा।

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी, जयपुर विवेक जैफ ने कहा कि कोटा एवं बीकानेर के बाद झंझुनूं में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र प्रारंभ होने से काफी आसानी होगी।