Home Chandigarh पंजाब में भगतसिंह के नाम पर हाॅर्टिकल्चर विवि बनेगा : मोदी

पंजाब में भगतसिंह के नाम पर हाॅर्टिकल्चर विवि बनेगा : मोदी

0
पंजाब में भगतसिंह के नाम पर हाॅर्टिकल्चर विवि बनेगा : मोदी
PM Narendra modi pays tribute to freedom fighters bhagat singh, sukhdev, rajguru
PM Narendra modi pays tribute to  freedom fighters bhagat singh, sukhdev, rajguru
PM Narendra modi pays tribute to freedom fighters bhagat singh, sukhdev, rajguru

फिरोजपुर। फिरोजपुर के हुसैनीवाला, भारत-पाक सीमा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को महान क्रांतिकारी शहीद भगत सिंह को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर मोदी ने भगत सिंह के साथ ही अमर शहीद राजगुरु और सुखदेव एवं अन्य क्रांतिकारियों की समाधियों पर भी श्रद्धासुमन अर्पित किए।

मोदी हेलिकॉप्टर के जरिए अमृतसर से हुसैनीवाला पहुंचे। शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद उन्होंने एक सभा को भी संबोधित करते हुए कहा कि पंजाब के किसानों को समृद्ध करने के लिए पंजाब में ही भगत सिंह के नाम पर एक हॉर्टिकल्चर विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगर देश को आगे ले जाना है तो किसानों और गांवों का भला करना होगा। उन्होंने कहा कि देश में केमिकल फर्टिलाइजर्स का इस्तेमाल बढ़ा है और ज्यादा फसल की इच्छा के कारण हम धरती मां को कष्ट दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब में किसानों का विकास करने के लिए भगत सिंह के नाम पर हॉर्टिकल्चर यूनिवर्सिटी खोली जाएगी। उन्होेंने शहीदों को याद करते हुए कहा कि पंजाब के लोग देश के लिए जीते हैं।

PM Narendra modi pays tribute to  freedom fighters bhagat singh, sukhdev, rajguru
PM Narendra modi pays tribute to freedom fighters bhagat singh, sukhdev, rajguru

मोदी ने कहा कि पंजाब को पंच वर्षीय योजना के तहत पहले 20 हजार करोड़ रूपए मिलते थे जिसे बढ़ाकर 54 हजार करोड़ कर दिया गया है। इसी तरह पंचायतों और नगरपालिकाओं को मिलने वाली धनराशि को 4 हजार करोड़ रूपए से बढ़ाकर 6 हजार रूपए कर दिया है।

मोदी का संबोधन किसानों पर केन्द्रित रहा और उन्होंने कहा हम किसानों को मिट्टी स्वास्थ्य कार्ड देना चाहते हैं। उन्होंने कहा किसानों को जितनी मदद की जरूरत होगी, सरकार करेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि संकट की घड़ी में सरकार किसानों के साथ है। प्रधानमंत्री किसान सिंचाई योजना के तहत नहरों के निर्माण करने पर जोर देते हुए मोदी ने कहा कि बरसात का पानी बचाएंगे, तब जाकर पंजाब की पानी की समस्या से निपट पाएंगे।

प्रधानमंत्री मोदी किसानों पर मेहरवान दिखे। उन्होंने कहा कि फसल बच्चे की तरह है, बूंद-बूंद पानी पिलाने से फसल अच्छी होगी, पैदावार ज्यादा होगी। उन्होंने कहा कि सिंचाई के लिए विज्ञान का इस्तेमाल करें, पर ड्रॉप मोर क्रॉप से कृषि का विकास होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पंजाब में पानी डेंजर रेखा से भी नीचे चला गया है, इसलिए पानी को बचाना जरूरी है। पंजाब ने देश को भूख से बचाया है, अन्न देने का पुण्य का काम किया है। उन्होंने कहा कि हमारा सपना है 2022 में जब अमृत पर्व मनाएं तो कोई भी परिवार ऐसा न हो जिसके पास घर न हो।

उन्होंने कहा कि शहीदों को याद कर नई प्रेरणा मिलती है। अंग्रेजों ने चोरी छिपे सरदार भगत सिंह को फांसी दी। अंग्रेजी सल्तनत ने मिट्टी के तेल में भगत सिंह के शरीर को जलाने का पाप किया किया था। मैं शहीदों को नमन करता हूं। मैं इस धरती की वीर माताओं को भी नमन करता हूं।

शहीद भगत सिंह की समाधि पर पहुंचने वाले भारत के दूसरे प्रधानमंत्री बने मोदी

फिरोजपुर के हुसैनीवाला, भारत-पाक सीमा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को महान क्रांतिकारी शहीद भगत सिंह को श्रद्धांजलि दी।

हुसैनीवाला में ही 1931 में भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव का अंतिम संस्कार किया गया था। तीनों ही क्रांतिकारियों को 23 मार्च को लाहौर में फांसी दी गई थी। इसके चलते ही आज के दिन को देश में शहीदी दिवस के रूप में मनाते हैं।

दिलचस्प है कि बतौर प्रधानमंत्री हुसैनीवाला जाने वाले नरेंद्र मोदी राजीव गांधी के बाद दूसरे प्रधानमंत्री हैं। इससे पहले 1985 में राजीव गांधी ने यहां का दौरा किया था। जानकार बताते हें कि प्रधानमंत्री मोदी का हुसैनीवाला का अबतक का दूसरा दौरा है। इससे पहले वो मुरारी बापू के एक आध्यात्मिक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए 02 मार्च 2007 को वहां गये थे।