Home Rajasthan Ajmer प्रभारी मंत्री ने लिया पुष्कर मेला व्यवस्थाओं का जायजा

प्रभारी मंत्री ने लिया पुष्कर मेला व्यवस्थाओं का जायजा

0
प्रभारी मंत्री ने लिया पुष्कर मेला व्यवस्थाओं का जायजा
Pushkar camel fair is an annual fair held in Rajasthan
Pushkar camel fair is an annual fair held in Rajasthan
Pushkar camel fair is an annual fair held in Rajasthan

अजमेर।  प्रभारी मंत्री एवं शिक्षा राज्य मंत्री प्रो.वासुदेव देवनानी ने जिला कलक्टर डॉ.आरूषी मलिक के साथ मेला क्षेत्र, मेला मैदान एवं पुष्कर सरोवर के घाटों का दौरा कर मेला व्यवस्थाओंका जायजा लिया एवं अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। 

देवनानी ने एवं  आरूषी मलिक ने मेले की व्यवस्थाओं की समीक्षा बैठक के पश्चात मेला क्षेत्र में पशु पालकों को उपलब्ध सुविधाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने मेला मैदान में आयोजित होने वाले विविध कार्यक्रमों के स्थलों एवं बैठक व्यवस्था के बारे में आवश्यक निर्देश दिए।

पुष्कर सरोवर के घाटों पर सफाई व्यवस्था, घाटों की मरम्मत, रंग रोगन का जायजा लिया।  इस अवसर पर घाटों की फिसलन खत्म करने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया गया।

पुष्कर पशु मेले में अब तक पहुंचे 11 सौ पशु

पुष्कर मेले के लिए पशुओं की आवक शुरू हो गई है। पुष्कर में प्रवेश करने वाले 12 मार्गों पर पशुओं के आमद की सूचना लेने के लिए चैकपोस्टें स्थापित की गई है। शनिवार शाम तक लगभग 1100 पशु आए जिनमें से लगभग 500 ऊंट एवं 200 घोड़े है।

पशु पालकों की सुविधा के चारा डीपो शुरू किया जा रहा है। पुष्कर मेले में राज्य सरकार द्वारा संचालित व्यक्तिगत लाभ की विभिन्न योजनाओं को प्रदर्शित करने वाली एक प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी। मेला क्षेत्रा में चौबीसों घण्टे सरस डेयरी के माध्यम से दूध उपलब्ध करवाया जाएगा।

पुष्कर में बनेगी विश्राम स्थली

अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर पशु मेले में तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए पुष्कर में अस्थायी विश्राम स्थली आरम्भ होगी। जिला प्रभारी मंत्री एवं शिक्षा राज्य मंत्री प्रो.वासुदेव देवनानी ने पुष्कर में आयोजित मेले संबंधित व्यवस्थाओं की समीक्षा बैठक  में इसके लिए निर्देश दिए।

देवनानी ने तीर्थ यात्रियों को पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए विश्राम स्थली विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मेला मैदान के पास स्थान चयनित किया जाए जहां अस्थायी विश्राम स्थली इस मेले से शुरू की जा सके। विश्राम स्थली विकसित करने के लिए विभिन्न माध्यमों से संसाधनों को उपलब्ध करवाने के लिए आश्वासन दिया।